खेल

पूर्व कप्तान टाइगर पटौदी को पीछे छोड़ा कोहली , तोड़ा 51 साल पुराना रिकॉर्ड

Bharti sahu
18 Dec 2020 8:56 AM GMT
पूर्व कप्तान टाइगर पटौदी को पीछे छोड़ा कोहली , तोड़ा 51 साल पुराना रिकॉर्ड
x
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 51 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 51 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। विराट कोहली ने एडिलेड टेस्ट मैच के पहले दिन अपनी टीम के लिए 74 रन की पारी खेली पर वो दुर्भाग्यवश रन आउट हो गए, लेकिन अपनी इस पारी के दम पर वो बतौर भारतीय कप्तान टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

विराट कोहली ने तोड़ा 51 साल पुराना रिकॉर्ड
विराट कोहली ने भारतीय कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक कुल 851 रन बना लिए हैं। इससे पहले बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय बल्लेबाज टाइगर पटौदी के नाम पर था। टाइगर पटौदी ने कप्तान की हैसियत से कंगारू टीम के खिलाफ 10 टेस्ट मैचों में कुल 829 रन बनाए थे, लेकिन अब 51 साल के बाद विराट कोहली ने टाइगर पटौदी को पीछे छोड़ दिया और एक नया इतिहास रच दिया।

विराट ने की कई दिग्गजों की बराबरी
यही नहीं विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 50वीं बार 50 या उससे ज्यादा रन की पारी खेली और वो भारत की तरफ से वनडे व टेस्ट क्रिकेट में 50 बार 50 प्लस की पारी खेलने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए। विराट कोहली से पहले भारत के लिए वनडे व टेस्ट क्रिकेट में ऐसा कमाल सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली व वीरेंद्र सहवाग कर चुके हैं।
एडिलेड में 500 टेस्ट रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने विराट कोहली

इसके अलावा विराट कोहली ने एक और कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम किया। अपनी 74 रन की पारी के बाद कप्तान कोहली तीसरे ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के किसी एक मैदान पर 500 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। विराट से पहले सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण ने सिडनी में 500 से ज्यादा टेस्ट रन बनाने का गौरव हासिल किया था और अब विराट कोहली ने एडिलेड में ऐसा किया। वहीं विराट कोहली एडिलेड में 500 से ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी बने।

ऑस्टेलिया के किसी एक मैदान पर 500 से ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज-
सचिन तेंदुलकर- 785 रन (सिडनी)
वीवीएस लक्ष्मण- 549 रन (सिडनी)
विराट कोहली- 505 रन (एडिलेड)


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta