खेल

यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो इन चीजों से कर लें तौबा

Bharti
9 Nov 2020 11:46 AM GMT
यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो इन चीजों से कर लें तौबा
x
दिवाली आते ही घर और बाजार सब जगह रौनक आ जाती है। घर में तरह-तरह के पकवान बनते हैं, यहां तक कि लोग जमकर शॉपिंग भी करते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | दिवाली आते ही घर और बाजार सब जगह रौनक आ जाती है। घर में तरह-तरह के पकवान बनते हैं, यहां तक कि लोग जमकर शॉपिंग भी करते हैं। इन सबके बीच जिस चीज का सबसे ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है वो है सेहत। किसी भी त्योहार के आते ही लोग सबसे ज्यादा खानपान को लेकर लापरवाही बरतते हैं। ऐसे में उन लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कत होती है जिनका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ होता है। यूरिक एसिड एक गंभीर बीमारी है जिस पर अगर शुरुआत में ध्यान नहीं दिया गया तो ये समय के साथ सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। यहां तक कि इसके अधिक बढ़ने पर लोग गठिया, किडनी स्टोन और डायबिटीज जैसी कई परेशानियां भी बढ़ने लगती हैं। आज हम आपको यूरिक एसिड के लक्षण के अलावा इसके बढ़े होने पर किन चीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए ये बताएंगे।

यूरिक एसिड के लक्षण

सोते समय पैर में जकड़न

एड़ियों में सूजन आना

पैरों और जोड़ों में दर्द होना

लगातार बैठने और उठते वक्त एड़ियों में असहनीय दर्द होना

यूरिक एसिड बढ़ा होने पर भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

दही से रहें दूर

यूरिक एसिड बढ़े होने पर दही बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दही में प्रोटीन होता है जिसे खाने से यूरिक एसिड शरीर में और अधिक बढ़ सकता है। इसके साथ ही दही में मौजूद ट्रांस फैट भी यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है।

जंक फूड और तली भुनी चीजें भी ना खाएं

यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए कुछ चीजों का परहेज करना बहुत जरूरी है। ये चीजें सोया मिल्क, जंक फूड, चटपटे खाद्य पदार्थ और तली भुनी चीजे हैं। ये सभी यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में बढ़ा सकती हैं।

नॉनवेज का करें परहेज

अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं और आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई है तो आज से ही नॉनवेज से दूरी बना लें। नॉनवेज में मांस और मछली के अलावा सी फूड भी शामिल हैं। इन चीजों को बिल्कुल भी ना खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है। यही प्यूरिन शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा सकता है।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it