Top
विज्ञान

अमेरिका चुनाव: अंतरिक्ष से वोट देते हैं Astronauts...स्पेशल सीक्रेट मतपत्र का होता है इस्तेमाल

Kunti
29 Sep 2020 12:34 PM GMT
अमेरिका चुनाव: अंतरिक्ष से वोट देते हैं Astronauts...स्पेशल सीक्रेट मतपत्र का होता है इस्तेमाल
x
धरती से 200 मील दूर स्थित इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के बारे में हम सभी बहुत अच्छे से जानते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | धरती से 200 मील दूर स्थित इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के बारे में हम सभी बहुत अच्छे से जानते हैं। लेकिन मुद्दा ये है कि अमेरिका में जिस दिन राष्ट्रपति का चुनाव होगा, उस दिन कुछ एस्ट्रॉनॉट्स यानी अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में होंगे, तो वो वोट कैसे देंगे? खबरों के मुताबिक आईएसएस का मिशन छह महीने से पहले खत्म होना मुश्किल है। ऐसे में एस्ट्रॉनॉट को अंतरिक्ष से ही वोट देने के लिए खास व्यवस्था हुई है।

अमेरिका में एस्ट्रॉनॉट चुनाव के समय अपना वोट दे सकें, इसके लिए साल 1997 में तकनीकी वोटिंग का एक सिस्टम विकसित करने के लिए टेक्सस विधायिका में एक बिल पास हो चुका था। इस बिल के माध्यम से एस्ट्रॉनॉट को अंतरिक्ष से ही वोट देने का अधिकार और सहूलियत मिलती है। बता दें कि साल 2016 के चुनाव में भी एस्ट्रॉनॉट ग्रेग चैमिटॉफ और एडवर्ड माइकल फिंक ने ISS के मिशन पर रहते हुए अपना वोट स्पेशल तकनीक से ही किया था।

नियम के मुताबिक अगर चुनाव के दौरान कोई अमेरिकी नागरिक अंतरिक्ष में है तो वह संघीय पोस्टकार्ड आवेदन (FPCA) के माध्यम से वोट दे सकता है। इसके लिए सबसे पहले नासा को सचिवालय में सूचना देना होती है और इस पद्धति का इस्तेमाल करने के लिए इजाजत लेने के साथ ही सीक्रेट मतपत्र लेने होते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब एक साल पहले से ही इस तरह की वोटिंग के लिए तैयारी होती है कि किस चुनाव के समय कौन सा अंतरिक्ष यात्री स्पेस में होगा और क्या वह वोट करना चाहेगा? इस तैयारी के दौरान चुनाव से कई दिन पहले ही एस्ट्रॉनॉट को एक स्टैंडर्ड फॉर्म मिल जाता है, जिसे संघीय पोस्टकार्ड आवेदन कहा जाता है।

अमेरिका में चुनाव के एक दिन पहले एस्ट्रॉनॉट को एक एन्क्रिप्टेड ई मतपत्र अपलिंक हो जाता है। इस ईमेल से जो यूनिक प्रमाण पत्र भेजे गए होते हैं, उनका इस्तेमाल करते हुए एस्ट्रॉनॉट अपना वोट देते हैं। इसके बाद धरती पर उतरते ही अपलिंक को डाउनलिंक कर इसकी सूचना काउंटी के क्लर्क दफ्तर में देते हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it