धर्म-अध्यात्म

सोमवार को करें भगवान शिव की पूजा के सरल उपाय

Bhumika Sahu
18 Oct 2021 5:48 AM GMT
सोमवार को करें भगवान शिव की पूजा के सरल उपाय
x
जीवन से जुड़ा कैसा भी दु:ख या संकट हो भगवान शिव की साधना से शीघ्र ही दूर हो जाता है. यदि आप सुख, संपत्ति और स्वास्थ्य लाभ का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो शिव को समर्पित सोमवार वाले दिन उनकी पूजा में जरूर करें ये सरल उपाय.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सनातन परंपरा में भगवान शिव की पूजा बहुत ही सरल और शीघ्र ही फलदायी मानी जाती है. भगवान शिव को भोलेनाथ कहा गया है, क्योंकि वे महज जल और पत्तियों को अर्पण करने मात्र से प्रसन्न हो जाते हैं. औढरदानी शिव की विधि-विधान से साधना करने पर वे अपने भक्तों के सभी कष्ट दूर करते हुए सभी मनोकामनाओं को शीघ्र ही पूरा कर देते हैं. शिव की साधना करने वाले साधक को जीवन में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रहती हैं. सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित है और इस दिन शिव पूजन से जुड़े कुछ उपाय करने पर आपकी मनोकामनाएं शीघ्र ही पूरी होती हैं. आइए जानते हैं भगवान शिव की पूजा से जुड़े सरल और शीघ्र फलदायी उपाय.

गंगा जल से पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं
यदि आपके पास शिव पूजा से जुड़ी कोई सामग्री नहीं है तो आप सिर्फ शिवलिंग पर गंगा जल चढ़ाकर उनकी कृपा को प्राप्त कर सकते हैं. सोमवार के दिन शिव को गंगा जल चढ़ाने मात्र से जीवन से जुड़े सभी दोष दूर होते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं. यदि आप किसी रोग से पीड़ित हैं और भगवान शिव से अच्छी सेहत का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो आप गंगाजल में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर भगवान शिव का जलाभिषेक करें. इस उपाय को करने पर शीघ्र ही आपको स्वास्थ्य लाभ होगा.
शत्रुओं से जुड़े भय को दूर करने के लिए
शिव की साधना से जीवन से जुड़ा कैसा भी संकट हो दूर हो जाता है. यदि आपको किसी ज्ञात-अज्ञात शत्रु से हमेशा खतरा बना रहता है और आप हर समय भय के साये में जीते हैं तो आपको सोमवार के दिन महाकालेश्वर अथवा रामेश्वरम् की विशेष रूप से साधना करना चाहिए. यदि शत्रुओं पर विजय पाना चाहते हैं तो आपको आज लहसुनिया रत्न से बने शिवलिंग की विशेष रूप से पूजा करनी चाहिए.
शिव पूजा से दूर होगी शनि की सनसनी
यदि आपके उपर शनि की ढैय्या या साढ़ेसाती चल रही है या फिर आपकी कुंडली में कालसर्प योग है तो उसे दूर करने के लिए भगवान शिव की पूजा किसी वरदान से कम नहीं है. शनि और कालसर्प दोष के कारण आ रही जीवन से जुड़ी सभी कठिनाईयों और कष्टों को दूर करने के लिए सोमवार के दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करने पर शिव साधक को अवश्य लाभ मिलता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it