धर्म-अध्यात्म

देवी-देवता को प्रसन्‍न करने के लिए कौन सा भोग उन्‍हें अर्पित करना चाहिए, जानिए

Nidhi Singh
15 Sep 2021 4:22 AM GMT
देवी-देवता को प्रसन्‍न करने के लिए कौन सा भोग उन्‍हें अर्पित करना चाहिए, जानिए
x
बिना भोग (Bhog) के भगवान (God) की पूजा अधूरी होती है, फिर चाहे वह भोग गुड़ की छोटी सी डली का हो या 56 प्रकार के व्‍यंजनों का. कहते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। बिना भोग (Bhog) के भगवान (God) की पूजा अधूरी होती है, फिर चाहे वह भोग गुड़ की छोटी सी डली का हो या 56 प्रकार के व्‍यंजनों का. कहते हैं कि भगवान तो भक्ति-भाव से चढ़ाई गई छोटी सी चीज को भी स्‍वीकार कर लेते हैं लेकिन भगवान को उनका प्रिय भोग (God's favorite Bhog) चढ़ाना अच्‍छा होता है. धर्म-पुराणों में सभी देवी-देवताओं (God-Goddess) के प्रिय भोग के बारे में बताया गया है. आज जानते हैं कि किस देवी-देवता को प्रसन्‍न करने के लिए कौन सा भोग उन्‍हें अर्पित करना चाहिए.

गणपति बप्‍पा

भगवान गणेश को मोदक और लड्डू बहुत प्रिय हैं. उन्‍हें मोतीचूर या बेसन के लड्डू चढ़ाए जाते हैं, वहीं कई तरह के मोदक भी उन्‍हें अर्पित किए जाते हैं.

भगवान शिव

भगवान शिव को पंचामृत बहुत प्रिय है. यह दूध, दही, घी, शक्‍कर, शहद से मिलकर बनता है. इसके अलावा उन्‍हें भांग भी बहुत पसंद है.

भगवान विष्णु

श्री हरि यानी कि भगवान विष्णु को पूजा में खीर या सूजी के हलवे का भोग लगाना चाहिए. याद रखें कि उनके भोग को प्रसाद के रूप में बांटते समय उसमें तुलसी जरूर मिलाएं. ऐसा करने से भगवान सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

देवी दुर्गा

शक्ति की प्रतीक मां दुर्गा को पूजा में सफेद मिठाइयां चढ़ाना चाहिए. खासतौर पर दूध से बने भोग उन्‍हें बहुत प्रिय हैं, जैसे- खीर, नारियल-मावे की बर्फी, मालपुए, सूजी का हलवा आदि.

देवी सरस्वती

ज्ञान की देवी सरस्वती को भी भोग में सफेद चीजें चढ़ाना चाहिए. जैसे- पंचामृत, दूध-दही, मक्खन, सफेद तिल के लड्डू. वसंत पंचमी की पूजा में देवी सरस्‍वती को धान का भोग खासतौर पर लगाया जाता है.

हनुमान जी

हनुमानजी की कृपा पाने के लिए उन्‍हें चोला चढ़ाना सबसे अच्‍छा होता है. इसके साथ ही उन्‍हें भोग में मोतिचूर और बेसन के लड्डू प्रिय हैं. इसके अलावा उन्‍हें हलवा, पंच मेवा, गुड़ से बने लड्डू, मीठा पान चढ़ाने से वे जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it