विश्व की सबसे जहरीली मछली, इसके स्पर्श से ही हो जाती है मौत |जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। समंदर के किनारे बैठकर लहरों का मजा लेना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। लेकिन पत्थरों के बीच मछली की शक्ल में आपका सामना मौत से भी हो सकता है। दुनिया में कई सारे जहरीले जीव-जंतु पाए जाते हैं। इनमें से कई ऐसे भी जीव-जंतु होते हैं जो इतने ज्यादा जहरीले होते हैं की वह आपकी जान भी ले सकते हैं। इसी तरह के जहरीले जीव में शुमार यह मछली है। स्टोन फिश नामक यह मछली ज्यादातर मकर रेखा के आसपास समुंद्र मे पाई जाती है।

स्टोन फिश पत्थर की तरह दिखती है। यही कारण है कि इस मछली को ज्यादातर लोग पहचान नहीं पाते और इसका शिकार हो जाते हैं। अगर गलती से भी इस मछली पर किसी का पैर पड़ जाए तो ये अपने ऊपर पड़ने वाले वजन की मात्रा में जहर निकालती है। यह जहर इतना खतरनाक होता है कि किसी ने भी इस पर पैर रख दिया तो पैर काटना ही पड़ेगा और जरा सी लापरवाही मौत का कारण भी बन सकती है।

पैर रखते ही यह फिश 0.5 सेकेंड की तेजी से अपना जहर छोड़ती है। यानी की पलक झपकते जितनी देर में ही यह अपना काम कर देती है। इस मछली का जहर इतना खतरनाक है कि इसकी एक बूंद अगर किसी शहर के पानी में मिला दी जाए तो शहर के हर इंसान की मौत हो सकती है।

किसी इंसान का शरीर अगर इस मछली के जहर के संपर्क में आ जाए तो उसका मौत तय है। इसके आगे तो भगवान ही बचा सकता है। दुनिया अजीबोगरीब जीवों से भरी पड़ी है। खोजकर्ता हर दिन हजारों-हजार नए-नए जीव खोजकर निकाल लेते हैं।

इसलिए दुनिया में पाई जाने वाली तमाम मछलियों से यह बिलकुल अलग है। दिखने में ये मछलियों जैसी नहीं दिखती बल्कि पत्थर जैसी दिखती है। सभी मछलियों का शरीर बेहद कोमल होता है तो वहीं इसका शरीर पत्थर के समान होता है। इसका ऊपरी खोल एकदम पत्थर के जैसे सख्त होता है। मछली के ऊपर यह पत्थर का खोल कुछ-कुछ इंसानी चेहरे के जैसा नजर आता है।