Top
विश्व

न्यूजीलैंड में सिर्फ 4 पत्तों वाला यह पौधा 4 लाख रुपये में क्यों बिकता है...जाने इसमें क्या है खास बात

Janta se Rishta
4 Sep 2020 4:42 AM GMT
न्यूजीलैंड में सिर्फ 4 पत्तों वाला यह पौधा 4 लाख रुपये में क्यों बिकता है...जाने इसमें क्या है खास बात
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | अगर आपके पास अभी चार लाख रुपये हो तो आप क्या करना चाहेंगे? आप नई कार ले सकते हैं, गहने खरीद सकते हैं या इतने पैसों में विदेश यात्रा कर सकते हैं. हालांकि आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कोई चार लाख रुपये में सिर्फ चार पत्तियों वाला एक छोटा सा पौधा भी खरीद सकता है. न्यूजीलैंड में दुर्लभ पीले पत्तियों वाले एक पौधे की कीमत 4 लाख रुपये है.

दुनिया के बहुत कम जगहों पर पाया जाने वाला पौधा रफिडोफोरा टेट्रास्पर्मा (Rhaphidophora Tetrasperma) है, जिसे फिलोडेंड्रोन मिनिमा (Philodendron Minima) के रूप में भी जाना जाता है. इसकी खास बात यह है कि चार पत्तों में प्रत्येक का रंग पीले में परिवर्तित होता है.

एक रिपोर्ट के अनुसार इस पौधे को खरीदने के लिए न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी बिजनेस साइट ट्रेड मी पर लोगों ने जमकर बोली लगाई. आखिरकार न्यूजीलैंड के एक विजेता ने इस पौधे को चार लाख रुपए (8,150 डॉलर) में खरीदा.
टेड्र मी की साइट पर लिखा हुआ था, ‘इस पौधे में वर्तमान में हर पत्ती पर चटक पीले रंग की पत्तियों के साथ 4 पत्तियां हैं. हरे रंग की पत्तियां पौधों को प्रकाश संश्लेषण की सुविधा देती हैं. वहीं कम हरी या हल्की पीली पत्तियां उन्हें बढ़ने के लिए आवश्यक शक्कर का उत्पादन करती है." पूरी तरह से हरे रंग के तने पर कुछ परिवर्तनशील पत्तियां इस बात की गारंटी नहीं देती हैं कि भविष्य में ये कितनी तेजी से और किस तरह से बढ़ेगी.

नाम ना बताने वाले खरीददार ने रेडियो न्यूजीलैंड को यह बताया, इस पौधे को ट्रॉपिकल पैराडाइज के लिए खरीदा गया है. तीन लोगों का एक ग्रुप है जो ट्रॉपिकल पैराडाइज का निर्माण कर रहा है. जहां पक्षी होंगे, तितली होंगे और बीच में एक रेस्तरां होगा. हमलोग दुनिया के सबसे अच्छे पौधों का संग्रह चाहते हैं. इस तरह की सुविधा न्यूजीलैंड में अपने आप में अनोखा होगा. शायद दुनिया में भी यह अजूबा है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it