Top
COVID-19

कोरोना वायरस कब होगा खत्म?...विशेषज्ञ ने कही ऐसी बात जानकर हो जाएंगे हैरान

Janta se Rishta
13 Sep 2020 10:18 AM GMT
कोरोना वायरस कब होगा खत्म?...विशेषज्ञ ने कही ऐसी बात जानकर हो जाएंगे हैरान
x

अमेरिका के प्रख्यात कोरोना वायरस विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने कहा है कि 2021 के अंत तक जिंदगी सामान्य होने की उम्मीद नहीं है. फाउची ने कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन मदद करेगी, लेकिन उसकी कुछ शर्तें हैं. उनका ये भी मानना है कि कोरोना की जितनी वैक्सीन पर काम हो रहा है, उनमें से किसी एक को 2020 के अंत तक या 2021 में मंजूरी मिल जाए.

फाउची का कहना है कि भले ही वैक्सीन को इस साल के आखिर तक या अगले साल मंजूरी मिल जाती है, लेकिन यह सभी लोगों के लिए तुरंत उपलब्ध नहीं हो पाएगी. MSNBC के साथ इंटरव्यू में फाउची ने कहा कि मंजूरी मिलने के बाद वैक्सीन के बड़े पैमाने पर उत्पादन और सप्लाई की जरूरत होगी. 2021 के मध्य या अंत तक आबादी के बड़े हिस्से को वैक्सीन देने और उन्हें सुरक्षित करने का काम पूरा होता नहीं दिखता.

बता दें कि जितनी भी कोरोना वैक्सीन पर फिलहाल काम चल रहा है, उनमें से ज्यादातर को फ्रीजर में ठंडा रखना होता है. फाउची ने कहा कि वैक्सीन के कोल्ड स्टोरेज को लेकर भी समस्या पैदा होती है. एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए कोल्ड चेन बनाना पड़ता है.

फाउची ने रेस्त्रां-बार और अन्य जगहों पर लोगों की भीड़ लगने की घटना पर भी चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि युवा सोच सकते हैं कि वे गंभीर बीमार नहीं होंगे. लेकिन उन्हें यह नहीं भूलना चाहिए उनके संक्रमित होने से अन्य लोग भी बीमार हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि लोग कोरोना को लेकर गलत जानकारी भी फैला रहे जिसकी वजह से वायरस से लड़ाई और भी मुश्किल हो गई है.

फाउची ने कहा कि उन्हें ये चीज काफी परेशान करती है कि बिना वैज्ञानिक सबूत के कई दवाओं के बारे में दावा किया जाता है कि इनके काफी फायदे हैं. उन्होंने कहा कि ऐसी थ्योरी को खारिज करने में उनका और अन्य विशेषज्ञों का काफी समय बर्बाद हो जाता है.

https://jantaserishta.com/news/careful-threatened-by-people-through-bluetooth-your-data-is-being-passed-on-to-someone-else/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it