भारत

मौसम अलर्ट: प्रदेश के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, देखें सूची

Janta se Rishta
22 Aug 2020 2:05 AM GMT
मौसम अलर्ट: प्रदेश के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, देखें सूची
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तरी तेलंगाना और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है. पूर्वी राजस्थान, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बौछारें दर्ज की जा सकती हैं. एक-दो स्थानों पर भारी बारिश का भी अनुमान है.

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब के कुछ हिस्सों, बिहार, उत्तर प्रदेश के कुछ भागों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तर भारत, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना

महाराष्ट्र की बात करें तो मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि विदर्भ क्षेत्र में अगले 48 घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट (भारी से बहुत भारी वर्षा का संकेत) जारी किया गया है. पालघर, ठाणे, मुंबई, रायगढ़ में अगले 24 घंटों में आंधी के साथ-साथ भारी बारिश की संभावना है.

आईएमडी(मुंबई) के उपमहानिदेशक के एस होसलिकर ने शुक्रवार को ट्वीट किया,‘‘कल भी रुख इसी तरह का होगा.विदर्भ में अगले 48 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. इससे पहले, मुंबई और ठाणे में पिछले 24 घंटों में शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक भारी से मध्यम बारिश दर्ज हुई. विभाग के अनुसार, रायगढ़ जिले से सटे माथेरान वेधशाला में इस अवधि में 122.20 मिमी वर्षा दर्ज की गई.

मौसम विभाग ने कहा कि रायगढ़ जिले के अलीबाग मौसम केंद्र में 49 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि तटीय कोंकण क्षेत्र में रत्नागिरी जिले में 83.6 मिमी बारिश हुई. पालघर जिले में दहानू वेधशाला में 67.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. मुंबई के कोलाबा मौसम ब्यूरो में 63.2 मिमी वर्षा और सांताक्रूज वेधशाला में 31.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने कहा कि ठाणे बेलापुर औद्योगिक संघ के मौसम केंद्र ने 60 मिमी बारिश दर्ज की.

मध्य प्रदेश के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि मध्य प्रदेश के छह जिलों- होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, जबलपुर, नरसिंहपुर और सिवनी में आज अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है. विभाग के अनुसार इन छह जिलों में शनिवार सुबह तक कहीं-कहीं पर अत्यधिक वर्षा होने का पूर्वानुमान है. इसके आलवा, मौसम विभाग ने प्रदेश के 12 अन्य जिलों विदिशा, रायसेन, सीहोर, उज्जैन, देवास, कटनी, छिंदवाड़ा, मण्डला, बालाघाट, पन्ना, सागर एवं दमोह में अगले 24 घंटों में कहीं-कहीं पर अति भारी वर्षा होने की चेतावनी भी दी है.

वहीं, मौसम विभाग ने प्रदेश के 16 अन्य जिलों भोपाल, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, छतरपुर, टीकमगढ़, राजगढ़, खंडवा, रतलाम, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर एवं शिवपुरी में अगले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जताई है. अति भारी एवं भारी वर्षा होने का यह पूर्वानुमान आज सुबह तक के लिए जारी किया गया है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटों में प्रदेश के सभी संभागों में अधिकतर स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. भारत मौसम विभाग के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जी डी मिश्रा ने बताया कि पिछले 24 घंटों में इटारसी में 14 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जबकि घोडाडोंगरी, बबई, पाली, लॉजी एवं नरसिंहपुर में 11-11 सेंटीमीटर, गाडरवाडा में 10 सेंटीमीटर, निवास में नौ सेंटीमीटर, भोपाल, शाहपुर एवं मानपुर में आठ-आठ सेंटीमीटर, गोहपरू, सीहोर, सिलवानी एवं तामिया में सात-सात सेंटीमीर और शाहपुरा, पुष्पराजगढ़, डिंडोरी, गौतमपुरा एवं सोहागपुर में छह-छह सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में इस समय मानसून में सक्रिय है। इस मानसून में अब तक औसतन पांच प्रतिशत कम वर्षा हुई है.

जम्मू में बारिश का कहर जारी
जम्मू में गुरुवार सुबह से हो रही बारिश से नदी नाले उफान पर हैं और जम्मू श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद है. इस हाईवे पर करीब 3000 वाहन फंसे हुए है जबकि अब तक बारिश के चलते 1 शख्स की मौत हो गयी है. वहीं, प्रशासन ने लोगों को नदी नालों और लौ लाइंग एरिया से दूर रहने को कहा है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटो तक मौसम के बिगड़े रहने की आशंका जताई है.

https://jantaserishta.com/news/actress-bipasha-basu-told-that-another-truth-of-the-film-industry-she-was-alone-at-home-famous-producers-did-this-message-then-whatever-happened/

https://jantaserishta.com/news/now-every-saturday-and-sunday-the-weekend-will-be-locked-down-all-kinds-of-shops-and-establishments-will-remain-closed-the-state-government-took-the-decision/

https://jantaserishta.com/news/chhattisgarh-51-new-corona-positive-patients-identified-in-the-state-30-more-cases-were-reported-from-raipur-district/

https://jantaserishta.com/news/former-finance-secretary-rajiv-kumar-replaced-ashok-lavasa-new-election-commissioner-law-ministry-notified/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it