Top
विश्व

अमेरिकी सेना: उत्तर कोरिया अब 60 परमाणु बम का मालिक...US और जापान पर दागे जा सकते हैं गोले

Janta se Rishta
18 Aug 2020 9:44 AM GMT
अमेरिकी सेना: उत्तर कोरिया अब 60 परमाणु बम का मालिक...US और जापान पर दागे जा सकते हैं गोले
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सियोल / वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिकी सेना ने एक रिपोर्ट में कहा, माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया के पास अब 60 परमाणु बम मौजूद हैं और वह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रासायनिक हथियार रखने वाला देश हो गया है। रिपोर्ट में कहा गया कि उत्तर कोरिया के पास रासायनिक हथियार का जखीरा 5,000 टन तक है। सियोल स्थित योनहैप न्यूज एजेंसी ने मंगलवार को रिपोर्ट में कहा कि अमेरिकी सेना के मुख्यालय ने अपनी रिपोर्ट में मौत का सामान बढ़ाने को 'उत्तर कोरियाई चालबाजी' के रूप में मूल्यांकन किया है।...और कहा कि प्योंगयांग ने शासन के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए इन हथियारों को तैयार किया, जिससे देश पीछे नहीं हटेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों की संख्या अब 20 से 60 बमों तक पहुंच गई है। वहीं, रासायनिक हथियार का जखीरा 2500 से 5000 तक पहुंच गया है। कहा गया कि बहुत संभावना है कि उत्तर कोरियाई सेना रासायनिक तोपखाने के गोले का उपयोग करेगी। शासन ने जैविक हथियारों पर शोध भी किया है और संभवतः anthrax or smallpox को हथियार बनाया है, जिसे दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के खिलाफ उपयोग के लिए मिसाइलों से दाग सकता है।

योनहैप न्यूज एजेंसी ने रिपोर्ट के हवाले से कहा कि एक किलो anthrax सियोल में 50000 तक लोगों को मार सकता है। पिछले महीने कोरियाई केंद्रीय समाचार एजेंसी के अनुसार उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने भाषण में कहा था कि देश को परमाणु शक्ति बनाने का फैसला पूरी तरह से उचित और सही है। उन्‍होंने कहा था कि यह एक युद्ध को रोकने में कारगर रहा है। उत्‍तर कोरियाई नेता ने कहा कि परमाणु हथियार देश की सुरक्षा का एक ठोस सुरक्षा गारंटी है। यह विश्‍वसनीय और प्रभावी है। यह दूसरे कोरियाई युद्ध को रोक सकते हैं।

वहीं, अगस्त की शुरुआत में खबर आई था कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने छोटे परमाणु हथियार बनाने में सफलता हासिल कर ली है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की उत्तर कोरिया पर बनाई गई विशेषज्ञों की कमेटी ने इसकी पुष्टि भी कर दी थी। कमेटी ने कहा था कि उत्तर कोरिया उस पर लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहा है। अमेरिका ने उत्तर कोरिया को अपने परमाणु कार्यक्रमों के प्रसार पर रोक लगाने के लिए तमाम प्रतिबंध लगाए थे मगर उसके बाद भी उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रम तेज किए और छोटे परमाणु हथियार विकसित कर लिए हैं।

https://jantaserishta.com/news/beaver-in-america-also-happened-to-be-corona-scientists-are-looking-for-reason-behind-it/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it