US से भारत खरीद रहा है खतरनाक हथियार, बेहद सटीक होगा निशाना…50 किमी की दूरी से ही घनी आबादी वाले इलाके में भी टारगेट होगा तबाह

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- पाकिस्तान लगातार सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन और गोलाबारी कर रहा है. अब भारतीय सेना ने पाकिस्तान को सबक सिखाने और उसको मुंहतोड़ जवाब देने के लिए खतरनाक गोला यानी एक्सकैलिबर एम्युनिशन खरीद रही है. यह एक्सकैलिबर गाइडेड एम्युनिशन सिस्टम है.यह सटीक निशाना लगाने और दुश्मन को तबाह करने में सक्षम है. एक्सकैलिबर एम्युनिशन को पाकिस्तान से सटी सीमा पर तैनात सेना की आर्टिलरी यूनिटों के लिए खरीदा जा रहा है.

भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि सेना की आपातकालीन खरीद प्रक्रिया के तहत अमेरिका से एक्सकैलिबर एम्युनिशन खरीदा जा रहा है. यह जीपीएस नेविगेशन सिस्टम और सैटेलाइट सिग्नल्स की मदद से अपने टारगेट को भेदने में सक्षम है. यह 155 एमएम आर्टिलरी गोला यानी एक्सकैलिबर एम्युनिशन 60 किलोमीटर के दायरे में अपने लक्ष्य को पहचानने और भेदने में सक्षम है.

एक्सकैलिबर एम्युनिशन को एम-777 होवित्जर तोप और धनुष तोप से भी दागा जा सकेगा. आपको बता दें कि इस गोले को अफगानिस्तान में युद्ध के समय तोप से दागे जाने वाले गोले के निशाने को बेहद सटीक बनाने के लिए अमेरिका ने विकसित किया था. आपको बता दें कि अमेरिकी सैनिक पिछले दो दशक से अफगानिस्तान में लड़ रहे हैं.

इससे पहले हाल ही में भारतीय वायुसेना ने इजरायल से स्पाइस 2000 और अन्य बम व मिसाइलों को खरीदने का सौदा किया है. पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर की गई एयर स्ट्राइक में स्पाइस 2000 बमों का इस्तेमाल किया था. स्पाइस बम को इजराइल ने विकसित किया है. इसके अलावा भारतीय सेना स्पाइक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें भी खरीद रही है, जो दुश्मन के बख्तरबंद ठिकाने को भी बर्बाद कर सकती है.