कोरोना को लेकर ट्रंप का ऐतिहासिक ऐलान- ‘हर युवा को 1200 और बच्चे को 500 डॉलर देंगे’ |जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।  जानलेवा कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैल चुका है, लेकिन कुछ देशों की स्थिति बेहद खराब है. तमाम देशों में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. इनमें से एक देश अमेरिका भी है.

अब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस महामारी को रोकने के लिए अमेरिकी इतिहास के सबसे बड़े आर्थिक पैकेज का ऐलान कर दिया है. ट्रंप प्रशासन ने 2 लाख करोड़ डॉलर के ऐतिहासिक पैकेज का ऐलान किया है.

कोरोना से लड़ने के लिए आर्थिक पैकेज

इस आर्थिक पैकेज में अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए एक रकम तय की है. हर अमेरिकी युवा को 1200 डॉलर मिलेगा, जबकि हर बच्चे को 500 डॉलर दिया जाएगा. ट्रंप सरकार ये आर्थिक मदद लाभार्थियों के खाते में सीधे डालेगी.

कोरोना से लड़ने के लिए अमेरिकी व्हाइट हाउस ने यह फैसला लिया है, जिस पर डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं ने भी सहमति जताई है. अमेरिका का कहना है कि इस मदद से बिजनेस, वर्कर्स और हेल्थ केयर सिस्टम को सपोर्ट मिलेगा.

छोटे कारोबारियों के लिए भी मदद

इसके अलावा अमेरिकी सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से तंग स्मॉल बिजनेस के लिए 367 अरब डॉलर मुहैया कराए जाएंगे ताकि उनके जिन कर्मचारियों को मजबूरी में घर रहना पड़ रहा है उनको सैलरी मिल सके. बड़ी इंडस्ट्रीज को भी सस्ती दर पर लोन दिए जाएंगे ताकि मुश्किल वक्त में वो अपना कारोबार कर सकें.

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस के खतरे को नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दिया है. अगले कुछ ही महीनों में चुनाव में उतरने जा रहे राष्ट्रपति ट्रंप कोरोना को लेकर किसी तरह की लापरवाही नहीं मोल लेना चाहते हैं.