Top
विश्व

ट्रंप सरकार ने उठाया एक और कदम...Huawei के खिलाफ कड़े किए प्रतिबंध, अमेरिकी टेक्नोलॉजी वाली चिप हासिल करना मुश्किल

Janta se Rishta
18 Aug 2020 12:57 PM GMT
ट्रंप सरकार ने उठाया एक और कदम...Huawei के खिलाफ कड़े किए प्रतिबंध, अमेरिकी टेक्नोलॉजी वाली चिप हासिल करना मुश्किल
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।वाशिंगटन, एपी। अमेरिका की डोनाल्ड ट्रंप सरकार चीन और वहां की कंपनियों के खिलाफ सख्त रुख अख्तियार किए हुए है। इसी कड़ी में ट्रंप सरकार ने एक और कदम उठाया है, जिसके बाद चीन की प्रमुख टेक्नोलॉजी कंपनी Huawei अब अमेरिकन टेक्नोलॉजी से बनी चिप और अन्य प्रमुख कंपोनेंट किसी और देश की कंपनी से भी नहीं खरीद पाएगी। इसके लिए अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने नए नियम जारी कर दिए हैं। इससे Huawei को अमेरिकी टेक्नोलॉजी से बनी चिप हासिल करने का रास्ता और मुश्किल हो गया है।

वाशिंगटन ने पिछले साल अमेरिकी कॉम्पेनेंट और टेक्नोलॉजी तक Huawei के सीधे एक्सेस को रोकने का फैसला किया था। इस साल मई में व्हाइट हाउस ने दुनियाभर में अमेरिकी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने वाले वेंडर्स से Huawei को कंपोनेंट की आपूर्ति नहीं करने को कहा था।

ट्रंप ने फॉक्स न्यूज से कहा, ''हम नहीं चाहते हैं कि वे अमेरिकी चीजों का इस्तेमाल करें, क्योंकि वे हमारी जासूसी करते हैं।''

Huawei के एक अधिकारी ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि प्रतिबंधों की वजह से स्मार्टफोन बनाने की लिए प्रोसेसर चिप्स की किल्लत होनी शुरू हो गई है और कंपनी को अपने खुद के एडवांस चिप के प्रोडक्शन को रोकना पड़ सकता है।

हालांकि, अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने सोमवार को कहा कि प्रतिबंधों को और कड़ा करना आवश्यक हो गया था क्योंकि Huawei थर्ड पार्टीज की ओर से सप्लाई की जाने वाली टेक्नोलॉजी के जरिए 'प्रतिबंधों से लगातार बचने' की कोशिश करती रही है।

नए नियमों का लक्ष्य अमेरिका से हासिल टूल के जरिए बनाए गए चिप्स तक Huawei की पहुंच को और मुश्किल बनाना है।

https://jantaserishta.com/news/public-toilets-built-by-demolishing-the-mosque-writer-taslima-nasreen-targeted-the-tweet/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it