OnePlus Nord के टॉप-वेरिएंट रिव्यू…

    जनता से रिश्ता वेबडेस्क। OnePlus Nord को लॉन्च हुए अब कुछ दिन बीत चुके हैं और अब वक्त आ गया है कि हम इसको रिव्यू करें। वनप्लस नॉर्ड के 64 जीबी स्टोरेज वाले बेस वेरिएंट की भारत में 24,999 रुपये में लॉन्च किया गया है और यह वेरिएंट केवल अमेज़न में बेचा जाएगा, हालांकि कब, इसकी फिलहाल कोई सटीक तारीख नहीं दी गई है। कंपनी यह ज़रूर पुष्टि कर चुकी है कि यह वेरिएंट सितंबर में आएगा। अब यदि आप इस वेरिएंट के लिए इंतज़ार नहीं करना चाहते हैं तो आप इसके अन्य दो वेरिएंट खरीद सकते हैं, जो 8 जीबी रैम और 12 जीबी रैम के साथ आते हैं और इनकी कीमत 30,000 और इससे कम हैं और आज हम OnePlus Nord के टॉप-वेरिएंट को ही रिव्यू कर रहे हैं।

    वनप्लस को ही नहीं बल्कि फैन्स को भी इस ‘किफायती’ OnePlus Nord के साथ बहुत उम्मीदें हैं और हम भी इस फोन को रिव्यू करने के लिए उत्सुक हैं। तो आइए देखते हैं कि वनप्लस नॉर्ड हमारी उम्मीदों पर कितना खरा उतरता है? क्या यह वास्तव में अपने अधिक महंगे भाई-बहनों के समान अनुभव प्रदान कर सकता है? चलो पता करते हैं।

    OnePlus Nord: design and display

    वनप्लस ने नॉर्ड को OnePlus 8 सीरीज़ के स्मार्टफोन से अलग बनाने के लिए इसके डिज़ाइन को अलग रखा है। वनप्लस नॉर्ड की डिज़ाइन शैली कुछ हद तक Oppo और Realme के फोन से मेल खाती है और हम इसमें आश्चर्यचकित नहीं है क्योंकि ये सभी ब्रांड एक ही परिवार का हिस्सा हैं। हालांकि इसमें अलर्ट स्लाइडर का शामिल होना और बटन और पोर्ट का वही पुराना स्टाइल हमें इसके OnePlus फोन होने का अहसास दिलाता है।

    पॉलीकार्बोनेट से बने फोन के लिए क्वालिटी को अच्छा कहा जा सकता है। आगे और पीछे गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन मिलती है। हमे नॉर्ड यूनिट पर ब्लू मार्बल रंग काफी पसंद आया, जो हमरी रिव्यू यूनिट का भी रंग है। इसके अलावा फोन को ग्रे ऑनिक्स रंग में भी पेश किया गया है।

    अन्य वनप्लस फोन की तरह ही OnePlus Nord पर भी स्टोरेज बढ़ाने का विकल्प नहीं है, क्योंकि सिम ट्रे केवल दो नैनो-सिम कार्ड का सपोर्ट करता है। यह 128 जीबी और 256 जीबी वेरिएंट में भी आता है, जिसमें शायद आपको स्टोरेज की कमी न खले।

    oneplus

    वनप्लस स्मार्टफोन्स अपने एमोलेड डिस्प्ले के लिए जाने जाते हैं और मुझे यह देखकर खुशी होती है कि वनप्लस ने इस कम कीमत वाले स्मार्टफोन पर समझौता नहीं किया है। इसका डिस्प्ले पैनल भी एमोलेड है। डिस्प्ले के किनारे घुमावदार नहीं हैं जैसे कि OnePlus 8 पर हैं, लेकिन एक के बजाय इसमें दो सेल्फी कैमरों के लिए कटआउट है। डिस्प्ले साइज़ 6.44 इंच है और यह 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन (1080×2400) के साथ आता है। फोन HDR10+ के साथ आता है। यह कुल मिला कर अच्छा पैनल है, जिसमें ब्लैक लेवल अच्छे दिखते हैं और रंग भी भरपूर मात्रा में दिखाई देते हैं। हालांकि सफेद बैकग्राउंड पर कलर टोन में कुछ अंतर दिखाई देता है और यह कुछ अपडेट्स के बाद भी ठीक नहीं हुआ। हालांकि यह बेहद ध्यान से देखने पर ही नोटिस होता है। 

    OnePlus Nord के साथ आपको एक सिलिकॉन बंपर केस, टाइप-सी केबल, फास्ट चार्जर और स्टिकर्स मिलते हैं।

    OnePlus Nord: specifications

    वनप्लस नॉर्ड भारत में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 765जी चिपसेट के साथ आता है। इस चिपसेट में क्वालकॉम एक्स52 5जी मॉडम मिलता है और इसे 7 एनएम प्रोसेस पर बनाया गया है। यह स्नैपड्रैगन 730जी की तुलना में बेहतर प्रोसेसिंग क्षमताओं और 30 प्रतिशत तक तेज़ ग्राफिक्स रेंडरिंग का वादा करता है।

    भारत में, OnePlus Nord के तीन वेरिएंट पेश किए गए हैं। 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज, जो केवल अमेज़न पर सितंबर से मिलेगा। इसकी कीमत 24,999 रुपये है। इसके अलावा 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट, जिसकी कीमत 27,999 रुपये है और 256 जीबी स्टोरेज के साथ 12 जीबी रैम वेरिएंट, जिसकी कीमत 29,999 रुपये है।
     
    OnePlus Nord की मोटाई 8.2 मिलीमीटर है और इसका वज़न 184 ग्राम है। आपको एनएफसी, वाई-फाई एसी, ब्लूटूथ 5.1, और नेविगेशन सहित नेविगेशन सिस्टम के लिए सपोर्ट मिलता है। फोन में सिंगल स्पीकर, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर मिलता है। नॉर्ड के पास कोई आधिकारिक आईपी प्रमाणन नहीं है, इसलिए आपको पानी से थोड़ा सावधान रहना होगा। Warp Charge 30T फास्ट चार्जिंग तकनीक के साथ आपको 4,115mAh की बैटरी मिलती है।

    OnePlus का अनुभव बिना OxygenOS के पूरा नहीं होता। रिव्यू के समय फोन सॉफ्टवेयर वर्ज़न 10.5.2 पर चल रहा था, जिसमें जुलाई सुरक्षा पैच था। इसका इंटरफेस और इसमें मिलने वाले फीचर्स फ्लैगशिप OnePlus फोन के समान हैं। ज़ेन मोड, बिल्ट-इन स्क्रीन रिकॉर्डर और एंबिंट डिस्प्ले, फिंगरप्रिंट एनिमेशन इत्यादि को कस्टमाइज़ करने के विकल्प भी हैं। वनप्लस ने दो साल के सॉफ्टवेयर अपडेट और नॉर्ड के लिए तीन साल के सुरक्षा अपडेट का भी वादा किया है।

    वनप्लस के अन्य फोन की तुलना में वनप्लस नॉर्ड में कुछ सॉफ्टवेयर बदलाव हुए हैं। सबसे बड़ा एक है Google का स्टॉक डायलर और मैसेज एप्लिकेशन का शामिल होना। ऑक्सिजन ओएस के डायलर और मैसेज ऐप को हटा कर ये देने का कोई स्पष्ट कारण साझा नहीं किया गया, लेकिन बस यह कहा गया कि इसके शोध के आधार पर, कंपनी ने यह महसूस किया कि मिड-रेंज स्मार्टफोन खरीदार Google के ऐप के साथ बेहतर अनुभव ले पाएंगे। हमें Google के स्टॉक ऐप्स से कोई समस्या नहीं है, लेकिन यह निराशाजनक बात है कि नॉर्ड यूज़र्स को उन भारत-विशिष्ट सुविधाओं का अनुभव नहीं मिलेगा, जो वनप्लस ने अपने डायलर और मैसेज ऐप में वर्षों से जोड़े हैं।

    दूसरा बदलाव कैमरा ऐप में किया गया है। इसमें आप अपनी आकिरी फोटो को बेहद आसानी से ऐप से ही साझा कर सकेंगे। इसके लिए आपको प्रीव्यू पर टैप करने रखना होगा और आपको सीधा ऐप्स चुनने का विकल्प मिल जाएगा।

    OnePlus Nord: performance

    वनप्लस के अनुसार, नॉर्ड यूज़र्स को इस फोन में फ्लैगशिप फोन की तरह ही स्मूथ और फास्ट परफॉर्मेंस मिलेगी और हमे कहना होगा कि यह बहुत अच्छा काम करता है। नियमित उपयोग के साथ, हमने वास्तव में वनप्लस नॉर्ड और वनप्लस के फ्लैगशिप फोन के बीच ज्यादा अंतर नहीं देखा। इंटरफेस बहुत स्मूथ और फास्ट था, ऐप्स लोड होने में और बंद होने में तेज़ थे और ऐप्स के बीच स्विच करना भी काफी सरल था। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर बहुत अच्छी तरह से काम करता है। फेस अनलॉक भी काफी तेज़ और सटीक है।

    OnePlus के डिस्प्ले में वीडियो बहुत अच्छे दिखाई देते हैं, खास तौर पर यूट्यूब और नेटफ्लिक्स पर एचडीआर वीडियो स्ट्रीम करने पर। नॉर्ड पर Dirac के सॉफ्टवेयर एनहेंसमेंट के कारण सिंगल स्पीकर पर भी लाउड साउंड का अनुभव मिलता है।

    हमने एक हफ्ते के लिए वनप्लस नॉर्ड का उपयोग किया और इसकी बैटरी लाइफ काफी ठोस थी। हमें आसानी से एक चार्ज पर डेढ़ दिन का बैकअप मिल गया। बहुत सारे गेम खेलने और कैमरे का उपयोग करने पर भी यह पूरा दिन निकालने में कामयाब रहा। हमारे वीडियो लूप टेस्ट में, OnePlus Nord लगभग 14.5 घंटे तक चला, जो कि काफी अच्छा समय है। इसके साथ आने वाले चार्जर से फोन एक घंटे में लगभग 93 प्रतिशत तक चार्ज हो गया, जो काफी तेज है।

    OnePlus Nord: cameras

    वनप्लस नॉर्ड में कुल छह कैमरे हैं – चार पीछे और दो सामने। मुख्य रियर कैमरा ठीक वही है जो आपको OnePlus 8 के साथ मिलेगा। कंपनी ने ऑप्टिकल स्टेबलाइजेशन भी रखा है, जो देखने में अच्छा है। अन्य तीन कैमरे 8-मेगापिक्सल वाइड-एंगल लेंस, 2-मेगापिक्सल मैक्रो लेंस और 5-मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर है। सेल्फी के लिए, आपको एक 32-मेगापिक्सल का प्राइमरी सोनी IMX616 लेंस मिलता है और 8-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल लेंस।

    कैमरा ऐप वनप्लस 8-सीरीज़ के फोन के समान है और कार्य भी समान तरह से करता है। दिन के उजाले में, OnePlus Nord पर मुख्य रियर कैमरा अच्छी तस्वीरें कैप्चर करता है। हमने पाया कि शॉट्स में डिटेल आम तौर पर अच्छे थे, रंग भी अच्छे आए और एचडीआर ने अच्छे से काम किया। OnePlus 8 की तुलना में डायनेमिक रेंज में थोड़ी कमी महसूस हुई। मुख्य कैमरा डिफॉल्ट रूप से 12-मेगापिक्सल पर फोटो शूट करता है, लेकिन आप पूरे रिज़ॉल्यूशन पर भी शूट करने का विकल्प चुन सकते हैं।

    वाइड एंगल वाले कैमरे ने तुलनात्मक रूप से कमज़ोर डिटेल को कैप्चर किया, लेकिन इसने रंगों और एचडीआर के साथ अच्छा काम किया। नॉर्ड पर कोई ऑप्टिकल ज़ूम नहीं है। इसके बजाय, आप मुख्य कैमरा का उपयोग कर 10x तक डिज़िटल ज़ूम कर सकते हैं, लेकिन क्वालिटी के साथ समझौता होता है। क्लोज़-अप दिन के उजाले में अच्छा लगता था, अच्छी डिटेल आई, लेकिन कई बार रंग बढ़ जाते हैं। ऑटोफोकस सिस्टम काफी तेज़ था।

    पोर्ट्रेट शॉट्स प्राइमरी कैमरे का उपयोग करके बैकग्राउंड अच्छे से ब्लर होता है, हालांकि इसमें ब्लर के लेवल को सेट नहीं किया जा सकता है। मैक्रो कैमरा ने अपना काम निभा लिया, लेकिन यह बहुत अच्छा नहीं था, और केवल तभी उपयोगी था जब हमारे सब्जेक्ट के चारों ओर अच्छी रोशनी थी।

    कम रोशनी वाली तस्वीरें सभ्य आई और बहुत डार्क सीन में, मुझे नाइटस्केप का उपयोग करना पड़ा। नोर्ड पर नाइट मोड के साथ समस्या यह है कि भले ही यह एक तस्वीर को ब्राइट करने में काफी प्रभावी हो सकता है, लेकिन यह टेक्स्चर को फ्लैट और शैडो को हल्का कर देता है, जो मुझे पसंद नहीं आया। वाइड-एंगल कैमरा वास्तव में कम रोशनी में प्रयोग करने योग्य शॉट्स नहीं ले पाता है, जब तक कि आप नाइटस्केप का उपयोग नहीं करते हैं।

    सेल्फी कैमरा की बात करें तो दिन के उजाले में प्राइमरी सेल्फी कैमरा अच्छी डिटेल कैप्चर करता था, स्किन की टोन अच्छी दिखी और एचडीआर को अच्छी तरह से संभाला गया। कम रोशनी में, डिटेल में कमी आई और कुल क्वालिटी भी औसत थी।

    डिफॉल्ट रूप से पूरे 32-मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन पर सेल्फी कैप्चर की जाती है, हालांकि यदि आप पोर्ट्रेट मोड पर जाते हैं, तो फोन 8-मेगापिक्सल शॉट्स लेता है। वाइड-एंगल फ्रंट कैमरा एक अच्छा जोड़ है, लेकिन हम चाहते हैं कि वनप्लस अपने कलर प्रोफाइल को थोड़ा बेहतर बनाए। डिटेल के कम होने के बावजूद, तस्वीरों में आमतौर पर हल्का लाल रंग दिखाई देता। कम-रोशनी वाले शॉट्स में, रंग आमतौर पर फ्लैट दिखते हैं, लेकिन कैमरा ब्राइट शॉट निकालने में सफल रहा।

    Verdict

    ऐसा लगता है कि वनप्लस अपने ‘किफायती’ OnePlus Nord के साथ अपनी जड़ों की ओर वापस जा रही है। यह ओरिजिनल OnePlus One की तरह ‘फ्लैगशिप किलर’ नहीं है, लेकिन ऐसा होने की जरूरत भी नहीं है, क्योंकि वनप्लस के पास खुद प्रीमियम फ्लैगशिप की नई लाइन है। नॉर्ड को केवल वनप्लस लाइट या वनप्लस 8 लाइट कहा जा सकता था, लेकिन शायद ऐसा करने से नए प्रोडक्ट लाइन के नाम पर मार्केट में उतना प्रभाव नहीं बन पाता। OnePlus Nord पुरानी शुरुआत की तरह लगता है और यदि हम भाग्यशाली रहे, तो हम इस सीरीज़ में और भी बहुत कुछ देखने को मिल सकता है, संभवतः स्मार्टफोन बाज़ार के निचले स्तरों को भी टार्गेट किया जाए। यदि आपके पास वर्तमान में OnePlus 6 जैसे पुराने वनप्लस स्मार्टफोन हैं, तो नॉर्ड एक अच्छा अपग्रेड होना चाहिए।

    हमें नहीं लगता कि बहुत से लोगों को वनप्लस नॉर्ड में क्वालकॉम के 800-सीरीज़ के प्रोसेसर न होने की कमी महसूस होगी, क्योंकि यह दिन-प्रतिदिन के उपयोग में अच्छा परफॉर्म करता है। OnePlus Nord वर्तमान में भारतीय बाज़ार में सबसे सस्ता 5जी स्मार्टफोन है, जो इसे एक अनूठा लाभ देता है। हालांकि प्रतियोगिता दमदार है, Redmi K20 Pro और Realme X3 सीरीज़ जैसे फोन 4G से लैस अधिक शक्तिशाली प्रोसेसर के साथ आते हैं और कुछ मामलों में बेहतर नहीं भी बोले तो समान फीचर्स से लैस आते हैं। OnePlus Nord भले ही स्पेसिफिकेशन के मामले में इन स्मार्टफोन से प्रतिस्पर्धा न कर सके, लेकिन जब आप सॉफ्टवेयर को ध्यान में रखते हैं और समय पर अपडेट का वादा लेते हैं, तो यह आपके लिए एक आकर्षक डील बन जाता है।