आज यूपी की 11 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आएंगे सामने

file pic

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार आज आएंगे। मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। एक घंटे बाद रुझान आने लगेंगे और दोपहर तक यह तस्वीर साफ हो जाएगी कि किसके सिर जीत का ताज सजेगा। इसके अलावा, यूपी की 11 समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी आएंगे।

महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 सीटों के लिए सोमवार को मतदान हुआ था। महाराष्ट्र में 3,237 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 235 महिलाएं हैं। वहीं, हरियाणा में 104 महिलाओं सहित कुल 1169 प्रत्याशी मैदान में हैं। महाराष्ट्र में 269 और हरियाणा में हर विधानसभा क्षेत्र में एक मतगणना केंद्र बनाया गया है। हालांकि गुरुग्राम के बादशाहपुर में एक अतिरिक्त मतगणना केंद्र बनाया गया है, जिसमें सबसे ज्यादा पोलिंग बूथ हैं।

एग्जिट पोल में भाजपा की सरकार

दोनों राज्यों में भाजपा को सत्ता में वापसी की उम्मीद है। वोटिंग के बाद आए एग्जिट पोल के नतीजों में भी यही संभावना जताई गई है। महाराष्ट्र में भाजपा अपने पुराने साथी शिवसेना के साथ चुनाव लड़ा था।

यूपी में सुबह 7 बजे से होगी मतगणना

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना सुबह 7 बजे शुरू होगी। गंगोह, रामपुर, इगलास (सुरक्षित), लखनऊ कैंट, गोविंद नगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर (सुरक्षित), जलालपुर, बलहा (सुरक्षित) और घोसी सीट पर उपचुनाव हुए थे।