बलात्कारियों के लिए किसी काल से कम नहीं है ये महिला आईपीएस…कई अपराधियों का…ये है इनकी पूरी कहानी

केरल की एक लड़की थी जिसने 10-11 की नन्हीं उम्र में ही तय कर लिया था कि उसे क्या करना है। वह औरों की तरह 9 से 6 की नौकरी नहीं करना चाहती थी। वह छठी क्लास में थी तब से ही आईपीएस अधिकारी बनना चाहती ती। उस लड़की का नाम मेरीन जोसेफ है। मेरीन आज देश की तेज तर्रार महिला आईपीएएस में शुमार हैं।

20 अप्रैल 1990 को जन्मी मेरीन जोसेफ 25 साल की उम्र में ही IPS बन गई थीं। मेरीन जोसेफ के बारे में कहा जाता है कि वह बलात्कारियों के लिए किसी काल से कम नहीं हैं। ऐसे उन्होंने कर के भी दिखाया है।

मेरीन जोसेफ जब केरल में कोल्लम की एसपी बनीं तो उन्हें पता चला कि साल 2016 में सुनील नाम का एक शख्स 13 वर्षीय लड़की का रेप कर दुबई भाग गया। इस घटना के 4 साल बाद मेरीन 2020 में उसे दुबई से खींच लाईं और सलाखों के पीछे डाल दिया। मेरीन जोसफ का नाम साउथ सिनेमा के पॉपुलर एक्टर निविन पॉली के साथ भी जोड़ा जा चुका है। ये सब हुआ था मेरीन के फेसबुक पोस्ट के बाद जिसमें उन्होंने एक्टर संग फोटो पोस्ट की थी। एक्टर के साथ नाम जुड़ने के अलावा प्रोटोकॉल के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए उनकी जमकर आलोचना भी की हुई थी।

हालांकि मेरीन जोसेफ को किसी तरह की आलोचना से डर नहीं लगता। फिलहाल वह शादीशुदा हैं। उन्होंने केरल के ही मशहूर मनोचिकित्सक डॉ. क्रिस अब्राहम से शादी रचाई है। मेरीन जोसेफ का नाम देश की सबसे खूबसूरत महिला आईपीएस अधिकारियों में भी शामिल हो चुका है। हालांकि मेरीन ने इस पर आपत्ति जताई थी।