रोज एक डिब्बा सिगरेट पी जाता था यह शख्स, फेफड़ा देख सकते में आ गए डॉक्टर| जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। धूम्रपान (सिगरेट पीना) करना आपके शरीर के लिए किस कदर हानिकारक हो सकता है इसकी बानगी तब देखने को मिली जब चीन में डॉक्टरों ने एक रोगी के मरने के बाद उसके फेफड़ों को शरीर से बाहर निकाला. करीब 30 सालों से धूम्रपान (सिगरेट, तंबाकू) की वजह से मृत व्यक्ति का पूरा फेफड़ा गुलाबी से काला पड़ चुका था और उसमें सिर्फ टार ही टार जमा था. डॉक्टरों ने जब उसके फेफड़ों को देखा तो वो भी सकते में आ गए.

चीन में डॉक्टरों ने जब उस बीमार शख्स की मौत के बाद फेफड़े को बाहर निकाला तो गुलाबी होने के बजाय पूरा फेफड़ा चारकोल जैसा बन चुका था जो दशकों से तम्बाकू के अवशेषों की वजह से हुआ था. अब उस काले फेफड़े का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. सर्जनों द्वारा रिकॉर्ड किए गए वीडियो को सोशल मीडिया पर 25 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है. इसे अस्पताल ने कैप्शन के साथ अपलोड किया था: ‘क्या आप अभी भी धूम्रपान करने की हिम्मत रखते हैं?’

सोशल मीडिया यूजर्स काले फेफड़े का यह वास्तविक वीडियो सामने आने के बाद इसे ‘सबसे अच्छा धूम्रपान विरोधी विज्ञापन’ करार दे रहे हैं. बता दें कि  चीन के जिआंगसु के वूशी पीपुल्स अस्पताल के डॉक्टरों ने 52 साल के व्यक्ति का फेफड़े के कई रोग होने की वजह से मौत  के बाद उसके अंगों को बाहर निकाला था.

रोगी ने मौत के बाद अपने अंगों को दान करने के लिए सहमति जताई थी लेकिन डॉक्टरों ने अंगों की हालत देखकर जल्दी ही महसूस कर लिया कि वे उनका उपयोग नहीं कर पाएंगे. डॉक्टरों के मुताबिक ‘रोगी ने अपनी मृत्यु से पहले सीटी स्कैन नहीं कराया था. उन्हें ब्रेन डेड घोषित किया गया था, और उसके कुछ समय बाद ही उनके फेफड़े दान कर दिए गए थे.