बालों की झड़ने की समस्या को रोकने में मदद करेंगे ये टिप्स, प्रदूषण से बढ़ती है ये समस्या । जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हफ्ते भर की राहत के बाद एक बार फिर दिल्ली- एनसीआर की हवा जहरीली हो गई है। सैंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार गाजियाबाद और नोएडा 486 एयर क्रॉलिटी इंडैक्स के साथ देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल हो गए है। स्मॉग की वजह से  सांस के मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदूषण के कारण फेफड़े, दिल और किड़नी को होने वाले नुक्सान के साथ-साथ अब जहरीली हवा  बालों को भी काफी नुक्सान पहुंचा रही है। डॉ. गुनचा अरोड़ा मोहन का कहना है कि प्रदूषण की वजह से बाल ड्राई हो रहे है। इससे बालों में डैंड्रफ बनता है जिससे बाल धीरे-धीरे कमजोर होकर गिरने लगते है। सामान्य बाल वाले भी 2 से 3 साल के अंदर गंजे होेने लगते है। इसलिए बालों की केयर करना बहुत ही जरुरी है ताकि आप झड़ते बालो की समस्या को कम कर सकें।

बालों को ऐसे रखे सुरक्षित 

– एक दिन छोड़कर रैगुलर शैंपू करें 
– बालों में साबुन लगाने से परहेज करें 
– तेल ना लगाएं, नहीं तो बालों में डस्ट चिपकेगी

PunjabKesari,nari


– प्रोटीन युक्त भोजन का अधिक प्रयोग करें 
– प्रदूषण में निकलने पर बालों को ढक कर रखें

घरेलू नुस्खे

अदरक 

अदरक में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण डैंड्रफ और स्केल्प की खुजली को दूर करने में मदद करते है। अदरक को घिसकर पानी में उबाल लें और पानी को तब तक उबाले जब तक इसका रंग न बदल जाए। इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा करके स्प्रे बॉटल में डालकर बालों की जड़ों और स्केल्प पर अच्छे से स्प्रे करके मसाज करें। इस कम से कम 5 घंटे तक बालों पर लगाएं। 

नींबू 

नींबू में पाए जाने वाले विटामिन सी से बालों की ग्रोथ बहुत ही जल्दी होती है। यह बालों की जड़ों को मजबूत करते हेयर फॉल का समस्या को कम करता है। एलोवेरा जैल और आधे नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद बोल धो लें। 

प्याज 

प्याज में पाई जाने वाली सल्फर की मात्रा झड़ते बालों की समस्या को कम करके बालों की ग्रोथ करने में काफी मदद करते है। प्याज का रस बालों को चमकदार बनता है। प्याज के जूस में ऑलिव ऑयल मिक्स करके बालों की जड़ों और स्केल्प पर लगा कर मसाज करने से बालों की डीप कंडिशनिंग होती है। 

PunjabKesari,nari

करी पत्ता

करी पत्ता बालों से ऑयल, गदंगी और पल्यूनशन को हटा कर उन्हें खूबसूरत और शाइनी बनाता है। बालों के पोर्स को बंद करके उनके झड़ने की समस्या को कम करते है। सरसों के तेल, कच्चे नारियल के तेल में करी पत्ते को मिलकर रात को सोने से पहले बालों में लगाएं। सुबह उठ कर बाल धो लें। इससे झड़ते बालों की समस्या कम होगी।