ये 5 फूड्स मानसिक बिमारी को दूर करने और याददाश्‍त बढ़ाने में हैं सहायक | जनता से रिश्ता

file pic

जनता से रिश्ता वेबडेस्क |डिमेंशिया जिसे मनोभ्रंश के नाम से भी जाना जाता है. असल में यह कोई विशेष बीमारी नहीं है, बल्कि यह याददाश्‍त हानि से जुड़ी एक समस्या है. इससे आपके दिमाग को नुकसान पहुंचता है क्‍योंकि आपका शरीर ही आपके दिमाग को नियंत्रित करता है, इसलिए डिमेंशिया से पीडित व्‍यक्ति ठीक से काम नहीं कर पाता है क्योंकि इससे उसकी याददाश्त कमजोर हो जाती है. वह व्यक्ति अक्‍सर भूल जाता है कि वह कहाँ रहता है या कौन सा साल चल रहा है.

 वैसे तो डिमेंशिया को बुढ़ापे की बीमारी माना जाता है, लेकिन आज के गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते कोई भी इसका शिकार बन जाता है. इसके लिए आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन की आवश्यकता होती है जो आपके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व भी प्रदान करें और मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार कर सकें, तो आइए आज हम आपको ऐसे ही कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में बताते हैं.

डिमेंशिया से बचने के लिए खाद्य पदार्थ-

बेरी का सेवन करें
बेरी में एंथोसायनिन भरपूर पाया जाता है, जो मनोभ्रंश और अल्जाइमर की समस्या को रोकने में सहायक होता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन सी, ई और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्‍व भी भारी मात्रा में पाए जाते हैं, जिसे अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए अहम माना जाता है. अच्छे परिणाम के लिए ब्लूबेरी, चेरी और स्ट्रॉबेरी जरूर खाएं.

ब्रोकली का सेवन करें
ब्रोकली मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने में सहायक होती है. इसमें कोलीन तत्व पाया जाता है, जो याददाश्त को बेहतर बनाने में कारगर होता है. डिमेंशिया से बचने के लिए ब्रोकली का सेवन आवश्य करें.

मछली का सेवन करें
मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर पाया जाता है, जो आपके दिमाग को तेज रखने में उपयोगी होता है. डिमेंशिया से बचने के लिए आप अपने आहार में मछली को जरूर शामिल करें. अगर आप मछली नहीं खा सकते, तो इसकी जगह पर आप फ्लैक्ससीड्स का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.

बीन्‍स का सेवन करें
बीन्स और फलियों में पर्याप्त मात्रा में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट पाये जाते हैं. जो न्यूरॉन्स और अन्य शारीरिक कामों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को बढ़ाने और मनोभ्रंश से बचने के लिए आप अपने आहार में बीन्स और फलियां को अवश्य शामिल करें.

करी का सेवन करें
डिमेंशिया से बचने के लिए करी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. करी मस्तिष्क में प्‍लाक के फैलने को रोकने में सहायक होती है. मनोभ्रंश को रोकने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन उपयोगी है. ये खाद्य पदार्थ मस्तिष्क की कार्यक्षमता में भी सुधार करते हैं.