Bigg Boss 13 को लेकर जबरदस्त बज बना है, आइए जाने क्या है बिग बॉस का पूरा इतिहास ?| जनता से रिश्ता

file photo

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।  कलर्स का रियलिटी शो बिग बॉस जब से शुरू होता है तभी से ट्रेंडिग में रहता है. शो के अबतक 13 सीजन आ चुके हैं और हर सीजन धमाकेदार रहा है. घर में कौन-कौन सेलिब्रिटी गया है? कौनसा कंटेस्टेंट घर से बाहर हुआ? किसकी-किससे लड़ाई हुई? घर में कौन क्या कर रहा है?  वीकेंड के वार में सलमान खान ने किसे क्या बोला? ये सब जानने के लिए फैंस बैचेन रहते हैं. आइए जानते हैं कि क्या है बिग बॉस और कब हुआ शुरू…

बिग बॉस का इतिहास 

बिग ब्रदर नाम से ये शो सबसे पहले 1999 में नीदरलैंड में शुरू हुआ. ये शो बहुत सक्सेस रहा था. इसके सफल होने के बाद में दुनिया के अलग-अलग देशों ने अपनी भाषा में इसे शुरू कर दिया. 2017 तक दुनिया के 54 देशों में इसके 378 सीजन बनाए-दिखाए जा चुके हैं.

इस कपंनी से लेनी पड़ती है बिग बॉस के लिए परमिशन

Endemol Shine Group नामक प्रोडेक्शन कंपनी का इस पर राइट है. दुनिया की सारी देश की कंपनियों को बिग बॉस बनाने के लिए इससे परमिशन लेनी पड़ती है. परमिशन लेने के बाद ही शो बनाया जाता है.

कब इंडिया में आया बिग बॉस?

इंडिया में बिग बॉस का पहला सीजन 2006 में आया था. ये सोनी टीवी पर आया था. इसके पहले होस्ट एक्टर अरशद वारसी थे. बता दें कि जिस बिग ब्रदर पर ये बेस्ड है 2007 में उसके इंग्लैंड वाले वर्जन में हिंदी  शिल्पा शेट्टी ने भाग लिया था. उन्होंने वो सीजन जीता भी था. इससे इंडिया में इस शो को बढ़िया मार्केट मिला.

इसके बाद इंडिया में शिल्पा को बिग बॉस के दूसरे सीजन का होस्ट बना दिया गया. बिग बॉस का दूसरा सीजन कलर्स चैनल पर आया था. बिग बॉस के तीसरे सीजन में अमिताभ बच्चन होस्ट बने. चौथे सीजन से सलमान खान लगातार इस शो के होस्ट हैं.

क्षेत्रीय भाषाओं में भी इंडिया में बिग बॉस

2013 में 6 वां सीजन खत्म होने के बाद से इंडिया में क्षेत्रीय भाषाओं में भी बिग बॉस शुरू हो गया. अब तक इंडिया में कुल 7 भाषाओं में ये शो आता है. सभी में होस्ट कोई बड़ा स्टार ही होता है.

 कितनी है विनिंग प्राइज?

बिग बॉस के पहले 5 सीजन में जीतने वाले के लिए 1 करोड़ का इनाम रखा गया था. 6वें सीजन से इसे घटाकर 50 लाख रुपये का कर दिया गया. बिग बॉस 13 की भी प्राइज मनी 50 लाख ही है.

क्या होता है बिग बॉस के घर में?

बिग बॉस के घर में करीब 15 से 18 सेलेब्स और कॉमनर्स को कुछ महीनों के लिए रखा जाता है. उनका बाहरी दुनिया से कोई कॉन्टैक्ट नहीं होता है. घर में किसी के पास फोन भी नहीं होता है. हर समय उन पर कैमरों से निगरानी रखी जाती है. घर के हर कोने में कैमरा लगा है. और सिर्फ एक आवाज उन्हें गाइड करती है. हर हफ्ते कुछ सदस्यों को नॉमिनेट किया जाता है. ऑडियंस वोटिंग करती है. और जिसे कम वोट मिलते हैं उसे बाहर कर दिया जाता है. सबसे आखिर में जो एक सदस्य बचता है उसे विनर घोषित कर दिया जाता है.

कौन है बिग बॉस की आवाज?

हिंदी में बिग बॉस की जो आवाज सभी घरवालों को गाइड करती है वो अतुल कपूर की है. जो पहले सीजन से इस शो से जुड़े हुए हैं.