महिला ने 1 साल से नहीं पिया है पानी का एक भी बूंद, सेहत पर हुआ ऐसा… | जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | क्या कोई इंसान बिना पानी पिए जिंदा रह सकता है और वो भी एक साल तक? आप कहेंगे- नहीं, लेकिन इंडोनेशिया के बाली में रहने वाली एक महिला बिना पानी पिए भी जिंदा है। उसने पिछले एक साल से पानी नहीं पिया है और अब उसके शरीर में कुछ हैरान करने वाले बदलाव हुए हैं। 

सोफी पार्तिक

महिला का नाम सोफी पार्तिक है। वह पेशे से एक योगा टीचर और न्यूट्रीशियनिस्ट हैं। सोफी का दावा है कि वह पिछले एक साल से बिना पानी पिए रह रही हैं। इससे उनके स्वास्थ्य में काफी सुधार हुआ है और वो पहले से ज्यादा स्वस्थ हैं। हालांकि पानी के बदले में वह फल खाती हैं और उसका जूस पीती हैं। इसके अलावा वह नारियल का भी पानी पीती हैं। 

सोफी पार्तिक

सोफी बताती हैं कि पहले वह चेहरे पर सूजन, फूड एलर्जी, रूखी त्वचा और पाचन क्रिया जैसी समस्याओं से पीड़ित थीं। काफी इलाज के बाद भी कोई फायदा नहीं हुआ। इसके बाद उनकी एक दोस्त ने उन्हें ड्राई फास्टिंग करने को कहा। दरअसल ड्राई फास्टिंग का मतलब होता है बिना पानी के रहना। वह कहती हैं कि इससे उन्हें काफी आराम मिला। 

सोफी पार्तिक

सोफी कहती हैं कि वह अब तक बिना कोई लिक्विड लिए 52 घंटों तक रह पाई हैं। अब वह चाहती हैं कि बिना कोई लिक्विड लिए वह 10 दिन तक बिताएं। पानी की लेकर अब सोफी की सोच बिल्कुल बदल चुकी है। उनका कहना है कि यह लोगों के मन का भ्रम है कि बिना पानी के कोई जिंदा नहीं रह सकता। अगर हम संयम बनाएं रखें तो अपनी इच्छाओं पर भी काबू पा सकते हैं। 

सोफी बताती हैं कि उनका परिवार भी यह देख कर हैरान है कि वह आखिर कैसे बिना पानी पिए एक साल से जिंदा हैं। हालांकि वह बिना पानी के खुद को बेहतर महसूस कर रही हैं। वह कहती हैं कि ड्राई फास्टिंग करते हुए जल्द ही इस बात का अहसास होने लगता है कि आपके शरीर को पानी की जरूरत नहीं है। आप बिना पानी के भी रह सकते हैं।