कोहली जिस तरह से MS Dhoni का सम्मान करते हैं वो अपने आप में बेमिसाल : माइकल हसी

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हर कोई एक ही टीम में अपने से एक बेहतर और अधिक प्रभावी व्यक्ति को रखने पर शायद ही सहज जो पाएगा, लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के साथ ऐसा नहीं है जो MS Dhoni को अपनी टीम में रखना पसंद करते हैं। समय-समय पर विराट ने एम एस के प्रति अपना प्यार और सम्मान प्रकट किया है और इसमें कोई शक नहीं है कि माही टीम इंडिया के अब तक के सबसे सफल कप्तान हैं। धौनी आइडियल हैं और भारतीय क्रिकेट में उनका जो कद है उससे प्रभावित हुए बिना विराट कोहली टीम में उनके व्यक्तित्व से अनसुने से रहते हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज के मुताबित ये बहुत ही सराहनीय है। 

क्रिकेट में आम तौर पर देखा जाता है कि कप्तान अपने से सीनियर और ज्यादा प्रभावी खिलाड़ी को टीम से बाहर करना चाहता है जिससे कि वो अपने दल पर पूरा कंट्रोल रख पाए, लेकिन विराट कोहली इसके ठीक उल्टे हैं और धौनी का टीम में होना उन्हें अच्छा लगता है क्योंकि वो विषम स्थिति में टीम को गाइड करके उससे बाहर निकालने में मदद करते हैं। 

विराट कोहली में सीखने की भूख है और वो जिस तरह से लगातार अपनी बल्लेबाजी को लेकर कुछ ना कुछ सीखते हैं और अपने स्किल को और निखारने में लगे रहते हैं ठीक उसी तरह से कप्तानी के मामले में भी वो कुछ ऐसे ही हैं। 31 साल के इस खिलाड़ी के लिए कप्तानी का गुर सीखने के लिए धौनी से बेहतर मेंटर शायद ही कोई और हो। धौनी और विराट कोहली के बीच जो संबंध है उससे माइकल हसी काफी प्रभावित हैं। 

माइकल हसी ने सोनी टेन पिट स्टॉप पर कहा कि मुझे लगता है कि विराट कोहली की इसके लिए तारीफ की जानी चाहिए कि एम एस धौनी जैसा खिलाड़ी उनकी टीम में मौजूद है जो बिना किसी शक के भारत का सबसे सफल कप्तान है। कभी-कभी कुछ लोगों को लगता है कि धौनी से विराट को खतरा है, लेकिन मुझे लगता है कि विराट के साथ ऐसा नहीं है। उनके साथ धौनी के रूप में एक ऐसा व्यक्ति है जिसके बारे में वो कह सकते हैं कि नहीं, नहीं मैं इन्हें अपने आस-पास पसंद करता हूं। मैं इनसे सीखता हूं और वो मुझे एक बेहतर कप्तान बनने में मदद कर रहे हैं और जाहिर है ये एक बेहतरीन टीम है।