Top
विश्व

कैलिफ़ोर्निया के जंगलों में लगी आग से आसमान का रंग हुआ ऑरेंज...अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सोशल मीडिया पर शेयर किया PHOTO

Janta se Rishta
11 Sep 2020 2:46 AM GMT
कैलिफ़ोर्निया के जंगलों में लगी आग से आसमान का रंग हुआ ऑरेंज...अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सोशल मीडिया पर  शेयर किया PHOTO
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग से पूरे पश्चिमी अमेरिका का आसमान के रंग को नारंगी और लाल रंग में बदल दिया है. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर तस्वीरें साझा की हैं जिसमें भीषण आग की चपेट में आया पश्चिमी अमेरिका का आसमान नारंगी रंग में बदलता दिख रहा है. बराक ओबामा ने पश्चिमी तट के जंगलों में लगी आग के बारे में चेताते हुए कहा कि यह जलवायु परिवर्तन का नया रूप है.

सीएनएन के मुताबिक पश्चिम अमेरिका के जंगलों में लगी आग की संख्या रोजाना बढ़ती ही जा रही है. आग से धुएं से कैलिफोर्निया का आसमान नारंगी रंग का दिख रहा है. सोशल मीडिया पर कई लोग तस्वीरें साझा कर रहे हैं. बराक ओबामा ने तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, "पश्चिमी तट लगी आग जलवायु परिवर्तन का नवीनतम उदाहरण है जो हमारे समुदायों को भी बदल रहा है. हमारे प्लेनेट की रक्षा बैलेट पर निर्भर है. इस तरह से वोट करें जैसे आपका जीवन निर्भर हो.

https://twitter.com/BarackObama/status/1303859640980172800?ref_src=twsrc^tfw|twcamp^tweetembed|twterm^1303859640980172800|twgr^share_3&ref_url=https://www.abplive.com/news/world/barack-obama-shares-pics-of-orange-skies-amid-west-coast-fires-in-us-1559176

अमेरिका में अब तक आठ लोगों की मौत आग के चलते हुई है. कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आगे के बारे में दमकल विभाग का कहना है कि उन्होंने आग को कभी इतनी तेजी से फैलते हुए नहीं देखा है. आग करीब 24 किलोमीटर प्रति दिन की रफ्तार से फैल रही है.

इस भयानक आग के कारण हजारों को अपने घरों को खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इस उग्र आग ने केवल 24 घंटों में 1,000 किलोमीटर से अधिक जगहों को जला कर राख कर दिया है। इन जंगलों की आग के बाद आकाश  का भी रंग बदल चुका है।

उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगल की आग में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई है, जिनमें से एक आग की लपटों से बचने की कोशिश कर रहा था लेकिन वह नहीं बच नहीं पाया।

सैन फ्रांसिस्को का सिटी हॉल नारंगी धुएं से ढका हुआ</p><p>

आग से सबसे ज्यादा नुकसान ओरेगन क्षेत्र में हुआ है. अमेरिका के उत्तर पश्चिमी प्रशांत के जंगलों में लगी भीषण आग तेज हवाओं के कारण फैल गई और ओरेगन स्थित सैकड़ों घर जलकर खाक हो गए. यहां एक हजार से ज्यादा घर जल चुके हैं और 80 हजारा से ज्यादा घरों में खाली कराया गया है. गवर्नर ने आगाह किया कि जंगलों में लगी आग के कारण राज्य के इतिहास में जानमाल का अभी तक का सबसे अधिक नुकसान हो सकता है.

आग ने अब तक 25 लाख एकड़ भूमि पर फैलाव कर लिया है दमकल विभाग का कहना है कि 14 हजार दमकलकर्मी आग बुझाने के काम में जुटे हुए हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it