Top
विश्व

भारत-अमेरिका से तनाव...चीन ने दुनिया को दिखाई स्टील्थ मिसाइल 'स्काई थंडर'

Janta se Rishta
19 Aug 2020 1:47 PM GMT
भारत-अमेरिका से तनाव...चीन ने दुनिया को दिखाई स्टील्थ मिसाइल स्काई थंडर
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पेइचिंग : भारत और अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच चीन ने अपनी स्टील्थ मिसाइल 'स्काई थंडर' को पहली बार दुनिया के सामने प्रदर्शित किया है। चीन की सरकारी मीडिया चाइना सेंट्रल टेलीविजन ने हवा से सतह पर मार करने वाली इस स्टील्थ मिसाइल के टेस्ट का विडियो फुटेज जारी किया। बताया जा रहा है कि यह मिसाइल लगभग 500 किलोग्राम की है, जिसे किसी भी फाइटर जेट से दागा जा सकता है।

240 से अधिक बमों को गिरा सकती है यह मिसाइल
चीन के आधिकारिक रक्षा कार्यक्रम के अनुसार, यह मिसाइल 64,000 वर्ग फुट में जमीनी लक्ष्यों को नष्ट करने के लिए 240 से अधिक बमों को गिराने में सक्षम है। सामरिक विशेषज्ञों ने इसे चीन का सबसे आधुनिक और महत्वपूर्ण हथियार करार दिया है। स्टील्थ तकनीकी होने के कारण यह मिसाइल दुश्मन देश के रडार में भी दिखाई नहीं देगी।

सटीकता से लक्ष्य को भेदने में सक्षम
चीनी भाषा में इस मिसाइल को तियान्ली 500 नाम दिया गया है, जबकि अंग्रेजी में इसे स्काई थंडर बुलाया जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, स्काई थंडर एक प्रीसिजन गाइडेड, मॉड्यूलर और मल्टीफक्शनल मिसाइल है, जो अपने लक्ष्य को सटीकता के साथ भेदने में सक्षम है।

दुश्मन के रडार को दे सकती है चकमा
इस मिसाइल में एक चौकोर क्रास सेक्शन भी है, जिससे न केवल विस्फोटकों के वजन को बढ़ाया जा सकता है, बल्कि यह रडार डिटेक्शन को भी चकमा देने में मदद करती है। मिसाइल के पीछे की ओर फोल्डिंग विंग्स लगी हुई हैं जो इसे अतिरिक्त लिफ्ट प्रदान करती हैं।

60 किमी दूर से दुश्मन के ठिकाने को बना सकती है निशाना
इस मिसाइल की रेंज 60 किलोमीटर से ज्यादा है। जिसका मतलब इसे फाइटर प्लेन बिना दुश्मन की सीमा में घुसे फायर कर सकते हैं और स्टील्थ तकनीक के कारण दुश्मन इसके बारे में पता भी नहीं लगा सकता है। चीन के एक सैन्य अधिकारी ने दावा किया कि यह मिसाइल अपने साथ 6 अलग अलग प्रकार के विस्फोटक ले जा सकता है जो किसी टैंक से लेकर एयरपोर्ट को तबाह करने में सक्षम होगा।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it