Tech knowledge : क्या आप जानते हैं Gmail में ‘To’, ‘Cc’ और ‘Bcc क्या होता है, और इनका मतलब और फायदे ?

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- नई दिल्ली: जीमेल (Gmail) का इस्तेमाल हर कोई करता है. आजकल सारी जानकारी मेल द्वारा शेयर की जाती है, क्योंकि यह सुरक्षित माध्यम भी है. इसकी उपयोगिता इतनी ज्यादा है कि सभी स्मार्टफोन में जीमेल के लिए स्पेशल ऑइकन होता है. इस आर्टिकल में आपको जीमेल से जुड़े उन बातों को बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आप पहले से नहीं जानते होंगे. रोजाना आप इसका इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन असल में इस फीचर का क्या मतलब है उससे वाकिफ नहीं हैं.

 ‘To’ का क्या मतलब होता है
अगर किसी को मेल करना होता है तो ‘To’ में उसका मेल आईडी डालते हैं. सब्जेक्ट में कंटेट के बारे में बताते हैं और भेज देते हैं. मेल के जरिए आप टेक्स्ट फाइल, फोटो और वीडियो सबकुछ भेज सकते हैं. मेल भेजने के दौरान आपको ‘To’ के नीचे दो ऑप्शन ‘Cc’ और ‘Bcc’ दिखते होंगे. अमूमन ‘Cc’ और ‘To’ में जीमेल एड्रेस डालकर मेल सेंड कर दिया जाता है. लेकिन, सभी ऑप्शन का कुछ न कुछ मतलब होता है और कुछ स्पेशल फीचर भी होते हैं.

‘Cc’ का क्या मतलब होता है
‘To’ के अलावा ‘Cc’ में उस शख्स को रखा जाता है, जिसे आपके मेल और उसके कंटेट के बारे में जानकारी होना जरूरी है. इसलिए, इसे कार्बन कॉपी कहते हैं. ‘To’ और ‘Cc’ दोनों एक-दूसरे को देख सकते हैं. दोनों को मालूम होता है कि एक पर्टिकुलर मेल किसे-किसे भेजा गया है.