टाटा स्टील यूरोप में बना रही है करीब 3,000 नौकरियां कम करने की योजना | जनता से रिश्ता

file pic

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। टाटा स्टील अपने यूरोपीय ऑपरेशंस में करीब 3,000 नौकरियां कम करने की योजना बना रही है। कमजोर मांग और उच्च लागत से जूझ रही कंपनी ने सोमवार को यह बात कही है। इससे पहले मामले के एक जानकार ने रॉयटर्स को बताया था कि करीब 3,000 लोगों की नौकरियां जा सकती है।

सूत्र ने यह बात तब कही थी, जब ग्रुप के यूरोपियन चीफ एग्जीक्यूटिव ने बिना कोई संख्या बताए कहा था कि टाटा अपने पूरे यूरोपियन कारोबार में नौकरियों को कम करने की योजना बना रही है।

टाटा ने एक स्टेटमेंट में कहा कि कंपनी को उच्च कीमत वाले प्रोडक्ट्स की बिक्री बढ़ाने और अपने यूरोपियन ऑपरेशंस में करीब 3,000 कर्मचारियों की छंटनी कर लागत में कमी लाने की आवश्यकता है। इसमें कहा गया कि करीब दो तिहाई नौकरियों की छंटनी ऑफिस बेस्ड पदों में से होगी। गौरतलब है कि अप्रैल 2019 से शुरू हुए इस वित्तीय वर्ष के पहले छह महीनों में टाटा स्टील यूरोप के EBITDA में 90 फीसद की गिरावट आई है।

टाटा स्टील के भारतीय कारोबार की बात करें, तो 30 सितंबर को समाप्त हुई तिमाही में कंपनी को 255.89 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। जारी आंकडों के अनुसार, इस तिमाही में टाटा स्टील की आय घटकर 4,580.47 करोड़ रुपये रह गई। वहीं, अगर एक साल पहले की समान अवधि से तुलना करें, तो तब कंपनी को 60.7 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ था। कंपनी की आय की बात करें, तो एक साल पहले की समान अवधि में यह 5,907.47 करोड़ रुपये थी।