भारत

सुशांत सिंह राजपूत केस: CBI रिया चक्रवर्ती समेत कई लोगों का करा सकती है पॉलीग्राफी टेस्ट...जाने क्या है ये

Janta se Rishta
29 Aug 2020 10:56 AM GMT
सुशांत सिंह राजपूत केस: CBI रिया चक्रवर्ती समेत कई लोगों का करा सकती है पॉलीग्राफी टेस्ट...जाने क्या है ये
x

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के कथित सुसाइड केस में अबतक कई बड़े-बड़े खुलासे हो चुके हैं. और जैसे-जैसे इस केस में सीबीआई (CBI) की जांच आगे बढ़ रही है वैसे ही सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) भी उसमें फंसती नजर आ रही हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अब सीबीआई रिया का पॉलीग्राफी टेस्ट (Lie Detector Test) करा सकती है.

https://jantaserishta.com/news/video-the-wind-is-changing-when-the-terrorist-thanked-the-army-said-i-will-name-india-lighted-this-is-the-reason/

सीबीआई के अधिकारियों में रिया समेत कुछ लोगों के नामों पर टेस्ट कराने को लेकर विचार किया जा रहा है. हालांकि अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है. लेकिन अगर इस टेस्ट की अनुमति मिलती है तो सीबीआई रिया चक्रवर्ती समेत लिस्ट में शामिल सभी लोगों को दिल्ली बुलाकर उनके टेस्ट करा सकती है. जानकारों की मानें तो एक-दो दौर की पूछताछ के बाद सीबीआई इस मामल में अंतिम फैसला लेगी.

क्या है यह टेस्ट

पोलीग्राफ को लाई डिटेक्ट टेस्ट या झूठ पकड़ने वाले परीक्षण के रूप में जाना जाता है. इसमें संदिग्ध से प्रश्नों की एक श्रृंखला पूछे जाने के दौरान उसमें होने वाले दैहिक परिवर्तनों जैसे रक्तचाप, नाड़ी, श्वसन और त्वचा संबंधी बदलावों पर नजर रखी जाती है.

क्या होती है प्रक्रिया

दरअसल सीबीआई को अगर लगता है कि आरोपी अपने बयानों में सच को छुपा रहे है तो सीबीआई पॉलीग्राफी टेस्ट करने की अनुमति कोर्ट से लेगा जिसके बाद आरोपियों से उनकी सहमति ली जाएगी. अगर कोई आरोपी टेस्ट कराने की सहमति नहीं देता है तो ये बात उसके खिलाफ जाती है. जिसके बाद सीएफएसएल के एक्सपर्ट पॉलीग्राफी टेस्ट करते है. टेस्ट के दौरान कई चीज़ों को देखा जाता है. हालांकि पॉलीग्राफी टेस्ट की रिपोर्ट को अदालत में नहीं माना जाता लेकिन इस टेस्ट के जरिये जांच की एक दिशा ज़रूर मिल जाती है. सीबीआई अपनी फाइनल रिपोर्ट में पॉलीग्राफी टेस्ट के एक्सपर्ट के ओपिनियन को भी मेंशन करते है.

https://jantaserishta.com/news/stubbornness-of-going-to-life-took-life-mother-murdered-2-daughters-know-what-happened-then-that-sensation-spread-in-the-whole-area/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it