कक्षा 9वी के छात्रों ने किया अनोखा अविष्कार…मॉर्निंग वॉक करे और आपका मोबाइल हो जाएग चार्ज…जाने कैसे | जनता से रिश्ता

LATEST PIC

जनता से रिश्ता वेबडेसक | यूपी के गोरखपुर में पिलर्स पब्लिक स्‍कूल के कक्षा नौ में पढ़ने वाले छह छात्रों ने एक अनोखा आविष्कार किया है. उन्‍होंने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है, जिससे मॉर्निंग वॉक करते समय फुट एनर्जी से मोबाइल चार्ज हो जाएगा. यानि जितनी ज्‍यादा तेज वॉक किया जाएगा, उतनी ही तेज मोबाइल चार्ज होता रहेगा. इस आविष्‍कार से वॉक के दौरान मोबाइल चार्ज कर लेने से लोगों का काफी समय भी बचेगा.

गोरखपुर के पिलर्स पब्लिक स्‍कूल के कक्षा नौ के छात्र सृजन और उनके साथियों ने अनोखी डिवाइस तैयार की है. क्‍लास 9 के छात्र सृजन द्विवेदी और उनके साथियों अभ्युदय, वैभव, आर्य, लक्ष्य और अदीब ने मोबाइल चार्ज करने के लिए piezoelectricity का इस्तेमाल करके एक ऐसा जूता बनाया है जिसकी मदद से आप कहीं और कभी भी अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं. बता दें piezoelectric plates भविष्य का एक ऐसा उपकरण है, जो दबाव पड़ने पर विद्युत ऊर्जा पैदा करता है. इस तकनीक का प्रयोग स्कूल या कॉलेज के कॉरिडोर और सड़कों पर भी कर सकते हैं. बच्चों के हिसाब से इसकी कीमत तकरीबन 1800 से 2000 रुपए है.

सृजन के टीचर ने बताया कि जूते को piezoelectricity का इस्तेमाल कर तैयार किया है, जिसकी मदद से आप कहीं भी, कभी भी अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं. शिक्षक वाईडी मिश्रा ने बताया कि छात्रों ने उनके सामने इस तकनीक पर काम करने की इच्‍छा जाहिर की और उनका सहयोग मांगा. इसके बाद उन्‍होंने छात्रों को सहयोग करने के लिए हामी भर दी. आखिरकार उन्‍हें सफलता मिली और एक ऐसा डिवाइस तैयार हो गया, जिसके माध्‍यम से वॉक करते समय फुट एनर्जी से मोबाइल को चार्ज किया जा सकता है. हालांकि अभी इसमें और प्रयोग करने की आवश्‍यकता है.

कैसे काम करती है piezoelectricity

piezoelectricity प्लेट्स एक ऐसा उपकरण है जो दबाव पड़ने पर विद्युत ऊर्जा पैदा करता है. एक किलोमीटर पैदल चलने पर एक स्मार्ट फोन चार्ज हो जाएगा. बस फोन को जूते से कनेक्ट करके जेब में रखने की जरूरत है. सृजन के मामा दुर्गेश त्रिपाठी ने कहा कि उनके भांजे और उसके साथियों ने कम उम्र में इस डिवाइस को बनाया है. जिससे जूते के जरिये अब लोगों का मोबाइल चार्ज हो जाएगा. इन बच्चों ने अपने माता-पिता के साथ टीचर, स्‍कूल और देश का नाम भी रोशन किया है.