भ्रष्टाचार से निपटने के लिए श्रीलंका क्रिकेट ने सट्टेबाजी के नियम किए कड़े | जनता से रिश्ता

file pic

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। श्रीलंका ने देश की क्रिकेट टीम को प्रभावित करने वाले भ्रष्टाचार को खत्म करने की कवायद के तहत सोमवार को मैच फिक्सिंग के लिए कड़ी सजा का प्रावधान किया है। इसके साथ ही खेल सट्टेबाजी से जुड़े नियमों को कड़ा कर दिया। श्रीलंका क्रिकेट को पिछले कुछ वर्षों में भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना करना पड़ा है जिसमें पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले मैच फिक्सिंग के दावे भी शामिल हैं।

खेल मंत्री हरिन फर्नांडो ने संसद में सर्वसम्मति से नया कानून पारित होने के बाद कहा, ”कईयों ने इस कानून को बनने से रोकने का प्रयास किया, लेकिन मुझे खुशी है कि आज इसे पारित किया गया। श्रीलंका की मेजबानी में हो रहे मैचों में सट्टेबाजी पहले से ही अवैध है, लेकिन अब देश के लोग विदेशी सरजमीं पर होने वाले मैचों पर भी सट्टेबाजी नहीं कर पाएंगे।

इस कानून का उल्लंघन करने वालों को मैच फिक्सिंग के लिए 10 साल तक ही सजा के अलावा 10 करोड़ रुपए (पांच लाख 55 हजार डॉलर) तक के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है। इस कानून के अंतर्गत वे लोग खेल की स्थानीय संचालन संस्था के बोर्ड का भी हिस्सा नहीं बन पाएंगे जिनके परिवार को सट्टेबाज के व्यवसाय से संबंध है।