खेल

Special birthday: क्लसूनर के नाम क्रिकेट जगत में कई बड़े रिकॉर्ड

Janta se Rishta
4 Sep 2020 9:00 AM GMT
Special birthday: क्लसूनर के नाम क्रिकेट जगत में कई बड़े रिकॉर्ड
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराऊंडर लांस क्लूसनर 49 साल के हो गए हैं। उन्हें लगातार दो क्रिकेट विश्व कप में बढिय़ा प्रदर्शन के अलावा अपने शौक के कारण भी जाना जाता है। क्लसूनर के नाम क्रिकेट जगत में कई बड़े रिकॉर्ड है। खास तौर पर उनका एक रिकार्ड तो आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है। यह रिकॉर्ड है- दक्षिण अफ्रीका के लिए 1 से लेकर 10 नंबर तक बल्लेबाजी करने का। क्रिकेट में ऐसा करने वाले वह दुनिया के एक मात्र खिलाड़ी हैं। उनके इलावा अभी तक किसी भी खिलाड़ी ने 1 से लेकर 10 नंबर तक बल्लेबाजी नहीं की है। हालांकि भारत के शानदार खिलाड़ी और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए 1 से 8 नंबर तक बल्लेबाजी की है। लांस क्लूजनर दक्षिण अफ्रीका के एक बेहतरीन आलराउंडर थे।

बहुत कम लोगों को पता है कि क्लूसनर का एक नाम यूलो भी है। दरअसल, क्लूसनर जब दक्षिण अफ्रीकी टीम में खेलते थे तब वह ज्यादातर अपनी रीजनल भाषा यानी यूलो ही बोला करते थे। उनके अक्सर यूलो भाषा बोलने से कई बार दक्षिण अफ्रीका के अन्य राज्यों से आए क्रिकेटर उनकी बात समझ नहीं पाते थे। लेकिन इस कारण बाद में टीम के साथियों ने क्सूलनर का नाम भी यूलो ही रख दिया।

क्लूजनर ने 171 वनडे मैचों में 3576 रन बनाए साथ ही उन्होंने 192 विकेट भी झटके। वहीं बात अगर टेस्ट मैच की करें तो उन्होंने केवल 49 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 1906 रन बनाए हैं और 80 विकेट भी झटकाए हैं।

https://jantaserishta.com/news/ipl-2020-ms-dhonis-army-will-be-on-the-field-for-practice-from-today/

https://jantaserishta.com/news/corona-report-of-3-senior-male-wrestlers-including-silver-medalist-deepak-poonia-came-positive/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it