भारत

विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टेच्‍यू ऑफ यूूनिटी की सुरक्षा अब CISF के हवाले...जानिए कारण...

Janta se Rishta
26 Aug 2020 11:31 AM GMT
विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टेच्‍यू ऑफ यूूनिटी की सुरक्षा अब CISF के हवाले...जानिए कारण...
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टेच्‍यू ऑफ यूूनिटी की सुरक्षा अब केंद्रीय औध्‍योगिक सुरक्षा बल सीआईएसएफ करेगा। नर्मदा जिले के केवडिया में आयोजित एक विशेष समारोह के साथ ही गुजरात पुलिस ने प्रतिमा की सुरक्षा का जिम्‍मा सीआईएसएफ को सौंप दिया।

गुजरात पर आतंकी हमले की साजिश के केंद्रीय जांच एजेंसियों के लगातार आ रहे इनपुट के आधार पर जहां गुजरात पुलिस ने कच्‍छ सहित सीमावर्ती इलाकों में गश्‍त बढा दी है वहीं स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी की सुरक्षा भी सीआईएसएफ को सौंपने का फैसला किया था। लौहपुरुष सरदार पटेल की यह प्रतिमा बनने के बाद से आतंकियों के निशाने पर रही है। अभी तक इसकी सुरक्षा गुजरात पुलिस करती आ रही थी लेकिन अब केंद्र व गुजरात सरकार ने सुरक्षा का जिम्‍मा सीआईएसएफ को सौंपने का फैसला किया है।

स्‍टेच्‍यू ऑफ यूूनिटी 182 मीटर ऊंची है, यह अमरीका की स्‍टेच्‍यू ऑफ लिबर्टी से दोगुना से भी अधिक बडी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्‍टूबर 2018 में इस प्रतिमा का लोकार्पण किया था, 31 अक्‍टूबर 2013 में मोदी ने गुजरात के मुख्‍यमंत्री रहते इसका शिलान्‍यास किया था। यह प्रतिमा बहुचर्चित सरदार सरोवर नर्मदा बांध के ठीक सामने 3 क‍िमी दूरी पर साधू बेट नामक टापूपर बनी है।

https://jantaserishta.com/news/narmada-dam-of-gujarat-reached-the-boom-due-to-heavy-rains-in-case-of-overflow-alert-issued-for-narmada-valley-villages/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it