SBI दे रहा है घर खरीदने का सबसे बड़ा मौका…ऐसे कर सकते हैं अप्लाई |जनता से रिश्ता

file pic

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।  अगर आप घर या दुकान खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक खास मौका है. यह मौका देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की ओर से दिया जा रहा है. आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में…

दरअसल, SBI समय-समय पर उन रेजिडेंशियल और कॉमर्शियल प्रॉपर्टी की नीलामी करता है जो डिफॉल्टर्स की हैं. आसान भाषा में समझें तो जिन लोगों ने समय रहते बैंक का लोन नहीं चुकाया है उन डिफॉल्टर्स से बकाया कर्ज वसूली के लिए SBI नीलामी करता है.

यह नीलामी डिफॉल्‍टर्स की प्रॉपर्टीज की होती है. इसी के तहत एक बार फिर SBI नीलामी कर रहा है. ये नीलामी 26 फरवरी, 2020 को होगा.

कैसे करें अप्लाई – 
इस नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. वहीं नीलामी के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए https://bank.sbi/web/sbi-in-the-news/auction-notices/mega-e-auction लिंक पर विजिट किया जा सकता है. यहां बैंक की ओर से कुछ जरूरी डिजिटल डॉक्युमेंट भी मांगे गए हैं.

इसमें डिजिटल हस्ताक्षर के अलावा केवाईसी डॉक्युमेंट शामिल हैं. वहीं EMD यानी अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट की भी मांग की गई है. यहां बता दें कि एसबीआई ने कोर्ट के आदेशों के बाद ही इन संपत्तियों की नीलामी का फैसला लिया है. 

मतलब ये हुआ कि प्रॉपर्टीज की वैधता या मालिकाना हक को लेकर आपको किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है. ये प्रॉपर्टीज चेन्‍नई, मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली से लेकर देश के तमाम हिस्सों में फैली हुई हैं. इन प्रॉपर्टीज की कीमत रियल एस्‍टेट के मुकाबले कम रहने की उम्‍मीद है.