SBI ने ग्राहकों को बताए पैसे सेफ रखने के टिप्स, फॉलो करेंगें तो नहीं लगेगा चूना

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:-  देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी से बचाने के उपाय बताए हैं. बता दें कि पिछले 11 सालों में SBI में 23,734.74 करोड़ रुपये के 6,793 धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं. RBI आंकड़ों के अनुसार, बैंकों में 50 हजार से ज्यादा धोखाधड़ी के मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें 2.05 लाख करोड़ रुपये की हेराफेरी हुई है. देश में लगातार बढ़ रही बैंक धोखाधड़ी से ग्राहकों को बचाने के लिए SBI ने सावधानी बरतने के लिए कहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रॉड सिर्फ ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से ही नहीं, बल्कि एटीएम के जरिए भी हो रहे हैं.

फॉलो करें ये टिप्स-

अपने डिवाइस में रेगुलर एंटीवायरस स्कैन चलाते रहें. ब्राउजर के एड्रेस बार में यूआरएल (URL) टाइप करें.  पब्लिक डिवाइस, ओपन नेटवर्क और फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल न करें. इनका इस्तेमाल करने पर आपकी निजी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है और आपका बैंक खाता खाली हो सकता है.

इटरनेट बैंकिंग पासवर्ड हमेशा बदलते रहें.  अपने बैंक खाते और नेट बैंकिंग की जानकारी फोन में सेव करके नहीं रखनी चाहिए. हमेशा लॉगिन डेट और टाइम चेक करते रहें.

अगर आप अपने फोन में बैंक खाता नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड या कोई अन्य जानकारी की तस्वीर रखते हैं तो आपकी जानकारी आसानी से लीक हो सकती है.

धोखाधड़ी से बचने के लिए आप किसी फिशिंग ईमेल पर कभी क्लिक न करें और ऑनलाइन भुगतान में हमेशा वन टाइम पासवर्ड (OTP) का विकल्प ही चुनें. इससे धोखाधड़ी की संभावना कम हो सकती है.

अपने नेट बैंकिंग का पासवर्ड, ओटीपी, पिन, कार्ड वेरिफिकेशन कोड (CVV) और यूपीआई पिन को किसी के साथ साझा ना करें. अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो उसकी रिकवरी स्मार्ट तरीके से करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here