Royal Enfield Meteor 350 भारत में जून के अंत में होगी लॉन्च, जानें क्या है नया | जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | भारतीय बाजार में जल्द आने वाली है और कंपनी के सीईओ विनोद के. दासारी ने एक अग्रेजी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में इस बात की पुष्टि की है कि वह अपनी नई क्रूजर मोटरसाइकिल को जून महीने के अंत तक लॉन्च कर सकती है। कंपनी की इस मोटरसाइकिल को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है और इसका कोडनेम Royal Enfield J1D रहा, जिसके बाद अब प्रोडक्शन नाम Meteor 350 होने जा रहा है।

Royal Enfield Meteor 350 एक नए फ्रेश लुक और री-ब्रांडेड Thunderbird 350X की झलक देखने को देगी। हां कह भी सकते हैं क्योंकि यह समान डाइमेंशन और सिल्हूट के साथ आती है और यह समान कलर Thunderbird 350X में भी देखने को मिलता है। इसमें जो मुख्य बदलाव देखने को मिलेगा वह इसमें दिया गया नए इंस्ट्रूमेंट कॉन्सोल सेट-अप और नए स्पिल्ट सीट डिजाइन है। इसके अलावा इसमें रियर फेंडर, हेडलाइट और टेललाइट भी मौजूद है। इंस्ट्रूमेंट कॉन्सोल एक सेंटर प्वाइंट में विषम डिजाइन में पॉजिशन किया गया है और यह Thunderbird 350X के मुकाबले ज्यादा जानकारी दे सकता है।

Thunderbird 350X की तरह कंपनी इसमें सिंगल डाउनट्यूब चैसिज नहीं दे रही बल्कि Royal Enfield Meteor 350 में एक डबल क्रैडल चैसिज भी दिया जा रहा है। इस नई चैसिज के चलते यह बेहतर स्टेबिलिटी और हैंडलिंग ऑफर करती है। मौजूदा 350 cc इंजन के मुकाबले Meteor 350 के इंजन में भी कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। कंपनी इसमें भिन्न पावर और आउटपुट देगी जो कि 19 bhp UCE Classic 350 से ज्यादा हो सकती है। इसके अलावा इसमें सिंगल ओवरहेडल कैम यूनिट को रिप्लेस कर सकती है। नया इंजन ज्यादा फ्री रेविंग और रिफाइन्ड होगा। यह कुछ इस तरह होगा जैसा कि हम 650 ट्विन्स में देखते हैं। नई Meteor 350 में एक स्लिक-शिफ्टिंग 6-स्पीड गियरबॉक्स भी दिया जा सकता है।

रॉयल एनफील्ड की Meteor 350 एक नए युग की मोटरसाइकिल है और साथ ही यह कंपनी के भविष्य में आने वाली मोटरसाइकिल्स की पहली कड़ी है। इसके बाद कंपनी Hunter, Sherpa, Flying Flea और Roadster जैसी मोटरसाइकिल्स भी भारतीय बाजार में उतारेगी। इन सभी मोटरसाइकिल के साथ कंपनी युवाओं को टार्गेट करने का प्रयत्न करेगी।