Redmi Note 7 Pro का रिव्यू

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :  Xiaomi ने Redmi Note 7 और Redmi Note 7 Pro को लॉन्च करके भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में हलचल पैदा कर दी है। Redmi Note 7 Pro ज़्यादा दमदार स्पेसिफिकेशन के साथ आता है। यह रेडमी हैंडसेट ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर, 48 मेगापिक्सल कैमरा, बड़ी बैटरी और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट से लैस है। और ये सारे फीचर एक प्रीमियम बॉडी का हिस्सा हैं। कीमत को देखते हुए यही कहा जा सकता है कि कागज़ी तौर पर Redmi Note 7 Pro के हार्डवेयर को कोई और फोन चुनौती नहीं दे सकता। क्या इन हार्डवेयर के दम पर यह स्मार्टफोन अपने प्राइस सेगमेंट का बेस्ट हैंडसेट साबित होगा? हम इस सवाल का जवाब Redmi Note 7 Pro के रिव्यू के ज़रिए ढूंढने की कोशिश करेंगे।
Redmi Note 7 Pro डिज़ाइन

रेडमी सीरीज़ के बजट स्मार्टफोन आमतौर पर स्टेंडर्ड डिज़ाइन लैंगवेज के लिए जाने जाते हैं। लेकिन Redmi Note 7 Pro बहुत अलग है। Xiaomi ने इस फोन के लिए प्रीमियम ग्लास सैंडविच डिज़ाइन को इस्तेमाल किया है। यह दिखने में बेहद ही खूबसूरत है, साथ में मज़बूत भी। पहली नज़र में Redmi सब-ब्रांड का यह फोन अपनी कीमत से ज़्यादा महंगा लगता है जो अच्छी बात है। Redmi Note 7 Pro के दोनों तरफ गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन है। किनारों पर प्लास्टिक रिम का इस्तेमाल हुआ है। ग्लास रियर पैनल के किनारे घुमावदार हैं। इस कारण से फोन हाथों में अच्छा एहसास देता है। हमने फोन के स्पेस ब्लैक वेरिएंट को रिव्यू किया। इसकी तारीफ में हम इतना ही कहेंगे, यह दिखने में शानदार है। हमें रिफ्लेक्टिव फिनिश पंसद आया। पिछले हिस्से पर छोटा सा Redmi का लोगो भी है।

अब बात कमियों की। फोन पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। ब्लैक कलर वेरिएंट में दाग-धब्बे साफ नज़र आते हैं। रियर कैमरे उभार वाले हैं। हाल के दिनों में इतना चौड़ा कैमरा उभार नहीं देखने को मिला है। रेडमी नोट 7 प्रो के यूज़र्स को इन दो कमियों के साथ समझौता करना पड़ेगा। अच्छी बात है कि प्रोटेक्टिव कवर से इन कमियों को दूर किया जा सकता है। Redmi Note 7 Pro नेप्ट्यून ब्लू और नेब्यूला रेड रंग में भी उपलब्ध होगा। ये दोनों फोन मेटालिक ग्रेडिएंट डिज़ाइन वाले हैं।
गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन बहुत हद तक भरोसा पैदा करती है। Xiaomi ने बताया है कि Redmi Note 7 Pro के किनारे ऐसे हैं जिससे स्क्रीन को टूटने से प्रोटेक्शन मिलती है।

कंपनी का कहना है कि Redmi Note 7 Pro के अंदर मौज़ूद पार्ट्स कुछ हद तक लिक्विड डैमेज की प्रोटेक्शन के साथ आते हैं। ऐसा वाटर टाइट सील्स और सिम ट्रे, वॉल्यूम रॉकर व पावर बटन में रबर इंसुलेशन के कारण संभव हो पाया है। कंपनी ने P2i हाइड्रोफोबिक नैनो-कोटिंग का इस्तेमाल किया है।
गौर करने वाली बात है कि रेडमी नोट 7 प्रो को पानी के छींटों से प्रोटेक्शन है। यह वाटर या डस्ट रेसिस्टेंट नहीं है।
फिंगरप्रिंट सेंसर पिछले हिस्से पर है। हमारे हिसाब से दायीं तरफ किनारे पर दिए गए वॉल्यूम बटन थोडे़ दूर हैं। इन तक एक हाथ से पहुंचने में दिक्कत होती है। पावर और वॉल्यूम बटन का फीडबैक बढ़िया है।

बायीं तरफ हाइब्रिड डुअल सिम ट्रे है। यानी यूज़र्स को दूसरे सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड में से एक को चुनना होगा। फोन में 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट है। 3.5 एमएम हेडफोन जैक टॉप पर है। इसके साथ आईआर ब्लास्टर भी है। स्पीकर और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट को निचले हिस्से पर जगह मिली है।
आगे की तरफ 6.3 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2340 पिक्सल) एलटीपीएस इन-सेल डिस्प्ले है जो 19.5:9 आस्पेक्ट रेशियो और 409 पीपीआई पिक्सल डेनसिटी से लैस है। शाओमी के शब्दों में कहें तो टॉप पर ‘डॉट नॉच’ है।
डिस्प्ले का कलर रिप्रोडक्शन बढ़िया है। व्यूइंग एंगल्स की भी तारीख ही होगी। स्क्रीन पर कंटेंट शार्प लगते हैं। हालांकि, हमने पाया कि स्क्रीन पर रिफ्लेक्शन आसानी से होता है। सीधे सूरज की रोशनी में स्क्रीन पर पढ़ पाने के लिए हमें ब्राइटनेस के स्तर को 90 प्रतिशत पर रखना पड़ा। आप चाहें तो डिस्प्ले के कलर टैंप्रेचर और कॉन्ट्रास्ट को नियंत्रित कर सकते हैं।

इसमें रीडिंग मोड भी है जो स्क्रीन के कलर टोन को वार्म कर देता है, ताकि पढ़ने में आसानी हो।
159.21 x 75.21 x 8.1 मिलीमीटर डाइमेंशन के कारण Xiaomi Redmi Note 7 Pro को छोटा स्मार्टफोन नहीं कहा जा सकता। इसके बावजूद हमें डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी पसंद आई। एक हाथ से स्क्रीन के हर हिस्से तक पहुंच पाना आसान नहीं है।
कुल मिलाकर यही कहा जाएगा कि अपने प्राइस सेगमेंट में Redmi Note 7 Pro सबसे खूबसूरत दिखने वाले हैंडसेट में से एक है। और यह मजबूत भी है। रिटेल बॉक्स में आपको स्मार्टफोन, प्रोटेक्टिव कवर, यूएसबी टाइप-सी केबल, 10 वॉट चार्जर, सिम इजेक्ट टूल और कुछ कागज़ात भी मिलेंगे।
Redmi Note 7 Pro स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

शाओमी को हमेशा से किफायती हैंडसेट में पावरफुल हार्डवेयर देने के लिए जाना जाता है। Redmi Note 7 Pro भी अलग नहीं है। इस किस्म के हार्डवेयर आपको ज़्यादा महंगे डिवाइस में मिलेंगे। स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है।
रैम और स्टोरेज पर आधारित इस फोन के दो वेरिएंट हैं- 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज। महंगे वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here