Redmi 8 के स्पेसिफिकेशन और तस्वीरें लीक

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। शाओमी ब्रांड के अगले किफायती स्मार्टफोन Xiaomi Redmi 8 को लॉन्च किए जाने से पहले चीनी रेगुलेटर साइट TENAA पर लिस्ट किया गया है। टीना लिस्टिंग में फोन के लिए M1908C3IC मॉडल नंबर का इस्तेमाल हुआ है। माना जा रहा है कि भविष्य में यह हैंडसेट रेडमी 8 के नाम से लॉन्च होगा। प्रतीत होता है कि फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप है और आगे की तरफ टियरड्रॉप नॉच मौज़ूद है। ऑनलाइन लिस्टिंग से फोन के कई स्पेसिफिकेशन भी सार्वजनिक हुए हैं। इन स्पेसिफिकेशन से साफ है कि यह फोन इस साल ही लॉन्च किए गए Redmi 7 और Redmi 7A का अपग्रेड है। रेडमी 8 के अलावा इस चीनी कंपनी द्वारा नया बजट स्मार्टफोन रेडमी नोट 8 लाने की भी चर्चा है।

टीना लिस्टिंग के मुताबिक, रेडमी फोन का मॉडल नंबर M1908C3IC है। इसी मॉडल नंबर का इस्तेमाल रेडमी 7 के लिए हुआ था जब इसे लॉन्च किए जाने पहले टीना पर लिस्ट किया गया था। यह इशारा है कि लिस्ट किया गया नया हैंडसेट रेडमी 7 का अपग्रेड रेडमी 8 ही होगा।
Xiaomi को इस फोन का सर्टिफिकेशन टीना से 14 अगस्त को मिला। ऑनलाइन लिस्टिंग में स्मार्टफोन की तस्वीरों का इस्तेमाल हुआ है। इसके अलावा रेडमी का लोगो है। साथ में ‘डिज़ाइन बाय शाओमी’ की ब्रांडिंग।
टीना की साइट पर उपलब्ध तस्वीरें बताती हैं कि रेडमी 7 की ही तरह रेडमी 8 में भी टियरड्रॉप स्टाइल नॉच होगा। शाओमी इसे डॉट नॉच के नाम से बुलाती है। पिछले हिस्से पर फोन में डुअल कैमरा सेटअप है। साथ में एलईडी फ्लैश मॉड्यूल भी है। कंपनी ने फिंगरप्रिंट सेंसर को भी पिछले हिस्से पर दिया है।
Redmi 8 स्पेसिफिकेशन

लिस्टिंग के मुताबिक, डुअल सिम वाला यह रेडमी फोन एंड्रॉयड 9 पाई पर चलेगा। इसमें 6.217 इंच का एचडी+ (720×1520 पिक्सल) टीएफटी डिस्प्ले है, 19:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ। हैंडसेट में ऑक्टा-कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। रैम के तीन वेरिएंट हैं- 2 जीबी, 3 जीबी और 4 जीबी। इसी तरह से स्टोरेज के भी तीन वेरिएंट हैं- 16 जीबी, 32 जीबी और 64 जीबी। इसके अलावा यूज़र्स 512 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड भी इस्तेमाल कर पाएंगे। रेडमी 8 के डुअल रियर कैमरा सेटअप में प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का है। इसके साथ 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

टीना लिस्टिंग में रेडमी 8 को 5,000 एमएएच की बैटरी के साथ लिस्ट किया गया है। याद रहे कि शाओमी रेडमी 7 को बाज़ार में 4,000 एमएएच की बैटरी के साथ लाया गया था। इसके अलावा फोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट कर सकता है।
गौर करने वाली बात है कि यह पहला मौका नहीं है जब M1908C3IC मॉडल नंबर वाले रेडमी फोन को ऑनलाइन लिस्ट किया गया है। इसी मॉडल नंबर को हाल ही में चीन की 3सी साइट पर लिस्ट किया गया था, M1908C3IE मॉडल नंबर के साथ। माना जा रहा है कि यह रेडमी 8 का अलग वेरिएंट हो सकता है।
दूसरी तरफ, Redmi Note 8 में चार रियर कैमरे दिए जाने की खबर है। रेडमी के जनरल मैनेजर लू विबिंग ने ही रेडमी नोट 8 पर काम शुरू होने की जानकारी दी थी।