राजस्थान के CM अशोक गहलोत की नयी योजना…बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने उठाया कदम…आदिवासी छात्राओं को मिलेगी स्कूटी | जनता से रिश्ता

FILE PIC

जनता से रिश्ता वेबडेसक | बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने आदिवासी छात्राओं को स्कूटी बांटने की योजना का फैसला लिया है. उन्होंने इस योजना को मंजूरी देते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में आदिवासी विभाग, आदिवासी छात्राओं को 6 हजार स्कूटी बांटेगा.

अशोक गहलोत के इस कदम का सभी ने स्वागत किया है. राजस्थान सरकार की तरफ से कहा गया कि 6 हजार स्कूटियों को आदिवासी छात्राओं को बांटा जाएगा. पहले आदिवासी छात्राओं को बांटी जाने वाली स्कूटियों की की संख्या 4 हजार थी, जिसे बढ़ाकर 6 हजार कर दिया गया है.

सरकार की तरफ से जारी बयान के मुताबिक सीएम गहलोत ने ” देवनारायण स्कूल स्कूटी योजना ” के तहत बांटी जाने वाली स्कूटियों की संख्या में भी बढ़ोतरी की है. पहले इस योजना के तहत बांटी जाने वाली स्कूटियों की संख्या 1 हजार थी जिसे बढ़ाकर 1500 कर दिया गया है. अब 1500 मेधावी आदिवासी छात्राओं को स्कूटी बांटी जाएगी. मुख्यमंत्री की इस योजना से बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा और ज्यादा से ज्यादा छात्राओं की शिक्षा में रुचि बढ़ेगी.

बता दें कि इसके अलावा अशोक गहलोत ने ” कालीबाई भील मेधावी छात्र स्कूटी योजना ” को भी मंजूरी दी है. ये योजना अल्पसंख्यकों और अनुसूचित जाति के लिए है. इस योजना के तहत अल्पसंख्यक और अनुसूचित जाति के मेधावी छात्रों को सरकार की तरफ से स्कूटर दिया जाएगा.