राजस्थान : कोटा में 75 साल की महिला ने दिया बच्ची को जन्म, हैरान रह गए डॉक्टर

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। राजस्थान के कोटा में 75 साल की बुजुर्ग महिला का मां बनने का सपना इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) के जरिए पूरा हुआ है. शनिवार देर शाम महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया. रविवार को डॉक्टरों ने बताया कि बच्ची का वजन सिर्फ 600 ग्राम है और उसे दूसरे अस्पताल की नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट में ले जाया गया है. वहीं महिला कोटा के किंकर हॉस्पिटल में भर्ती है. बाल रोग विशेषज्ञों की एक टीम बच्ची की देखभाल कर रही है.
डॉक्टर अभिलाषा किंकर ने बताया कि महिला ने पहले एक बच्चे को गोद लिया था. हालांकि वह अपना खुद का बच्चा चाहती थी और उसने आईवीएफ के जरिए मां बनने को लेकर डॉक्टरों से परामर्श किया था. उन्होंने बताया कि महिला की उम्र को देखते हुए बच्ची का सी-सेक्शन के जरिए समय से पहले जन्म कराना पड़ा. इस बच्ची का जन्म साढ़े छह माह में हुआ है. इसके चलते बच्ची का वजन भी बेहद कम है.
डॉक्टर अभिलाषा किंकर बताया कि महिला बुजुर्ग होने की वजह से शारीरिक रूप से बेहद कमजोर है. उनका स्वास्थ्य भी ज्यादा अच्छा नहीं हैं. इससे भी बड़ी दिक्कत यह थी कि महिला के पास सिर्फ एक ही फेफड़ा था, जो डॉक्टरों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण था. डॉक्टर अभिलाषा किंकर ने बताया कि महिला ग्रामीण पृष्ठभूमि के साथ एक किसान परिवार से है. वह खुद बच्ची को जन्म देना चाहती थी. हम सभी इससे दंग थे.