छत्तीसगढ़

रायपुर: पुलिस से बचने के लिए सोशल साइट पर जुआ

Janta se Rishta
19 Sep 2020 5:54 AM GMT
रायपुर: पुलिस से बचने के लिए सोशल साइट पर जुआ
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। रायपुर। राजधानी रायपुर समेत जिले में पुलिस की पकड़ से बचने के लिए जुआरियों ने सोशल साइट पर ऑनलाइन जुआ खेलना शुरू कर दिया है। पुलिस तक लगातार यह शिकायत पहुंच रही है कि फेसबुक समेत अन्य सोशल साइट पर जुए का बड़ा खेल रोज धड़ल्ले से चल रहा है। घर बैठे या कार में चलते हुए जुआरी बेफ्रिक होकर जुआ खेल रहे हैं, क्योंकि पकड़े जाने का डर नहीं है। यह जुआ रुपये से नहीं खेला जाता। इसके लिए जुआरी सोशल साइट पर 100 रुपये में ऑनलाइन एक लाख फर्जी डालर खरीद लेते हैं। रुपये की जगह इन्हीं सांकेतिक डालर से जुआ खेला जाता है। किस संकेतक पर कितनी भारतीय मुद्रा मिलेगी, यह तय होता है। इस खेल में नकद लेन-देन नहीं होता। ऑनलाइन भुगतान किया जाता है। कितने डालर जीतने पर कितने रुपये मिलेंगे, यह निश्चित होता है।

पुलिस के जानकार सूत्रों ने बताया कि सोशल साइट पर गेम खेलने के लिए सौ रुपये नकद देने पर एक लाख फर्जी डालर मिल रहे हैं। इसमें सौ रुपये नकद खर्च करने पड़ते हैं, जबकि एक लाख डालर ई रूप में मिलते हैं। गेम के बाकी नियम जुए जैसे ही हैं। यही वजह है कि राजधानी के आदतन जुआरियों के साथ युवाओं में इसकी लत लगातार बढ़ रही है। यह गेम कंप्यूटर, एंड्रॉइड या विंडो मोबाइल पर खेला जाता है।
खेलने के लिए रोज दो से तीन हजार डालर : सोशल साइट पर ऑनलाइन जुआ खेलने वाले एक शख्स ने नाम न छापने की शर्त बताया कि ऑनलाइन जुआ खेलने के लिए जुडऩे पर कुछ डालर मिलते हैं, जिनसे खेल शुरू होता है। खेल में हार-जीत जुआ की तरह ही ताश के पत्तों के आधार होती है। एक बार लत लगने पर इसे खेले बगैर लोग नहीं रह पाते। प्रतिदिन दो से तीन हजार डालर खेलने के लिए मिलते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें जुए की लत लग गई है। वे दिन भर यह खेल खेलते हैं। हारने के बाद जब खेलने के लिए पूंजी नहीं बचती तो लोग सौ रुपये नकद देकर एक लाख ई-डालर खरीद लेते हैं।

डालर खरीदने के जाल में फंस रहे युवा : ऑनलाइन जुए का यह खेल शुरुआती दौर में स्थानीय स्तर पर चल रहा है। यह खेल युवाओं को भा गया है।
तीन पत्ती खेलने के लिए डालर खरीदने के जाल में युवा फंस रहे हैं।

जुआ प्रतिबंधित है। सोशल साइट पर चल रहे इस खेल से राजधानी के कई युवा जुड़े हैं। इसकी शिकायत जरूर मिल रही है। हालांकि इसमें नकद लेन-देन नहीं होता है। हमारी नजर इस ऑनलाइन जुए के खेल पर है। जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।
-अभिषेक माहेश्वरी, एएसपी क्राइम

https://jantaserishta.com/news/chhattisgarh-dead-body-of-teenager-missing-for-7-days-lying-unconscious-on-the-bank-police-on-the-spot/

https://jantaserishta.com/news/bilaspur-five-accused-jailed-for-hunting-wildlife-two-bikes-along-with-gun-were-also-seized/

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta