Top
विश्व

तुर्की के नए हथियार F-16 से टक्‍कर के लिए ग्रीस मंगा रहा राफेल एयरक्राफ्ट, S-400 से भी म‍िलेगी चुनौती

Janta se Rishta
13 Sep 2020 9:09 AM GMT
तुर्की के नए हथियार F-16 से टक्‍कर के लिए ग्रीस मंगा रहा राफेल एयरक्राफ्ट, S-400 से भी म‍िलेगी चुनौती
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | एथेंस : भूमख्य सागर में तुर्की के साथ गैस और तेल को लेकर गहराते तनाव के बीच ग्रीस ने अपने सुरक्षा तंत्र को और मजबूत करने की तैयारियां तेज कर दी हैं। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरायकोस मितसोटाकिस ने शनिवार को ऐलान किया कि ग्रीस 18 नए राफेल एयरक्राफ्ट और चार फ्रीगेट खरीदेगा। देश की रक्षा जरूरतों को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

ग्रीस बढ़ाने जा रहा है जखीरा
ग्रीस के नए हथियारों का सामना तुर्की के F-16 से तो होगा ही, जो ग्रीस के एयरस्पेस के चक्कर काटते रहते हैं, S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम से भी होगा। पीएम ने कहा है कि रोमियो SH-60 सीहॉक हेलिकॉप्टर, टॉर्पीडो, ऐंटी-टैंक और गाइडेड मिसाइल हासिल करके देश के रक्षातंत्र को मजबूत किया जाएगा। इसके लिए हाइड्रा-क्लास के फ्रीगेट्स का आधुनिकीकरण किया जाएगा।

उन्होंने यह भी ऐलान किया कि 15 हजार नए प्रफेशनल रीक्रूट्स को हायर किया जाएगा। नैशनल आर्म्स इंडस्ट्री और साइबरअटैक डिफेंस में भी और संसाधन लगाए जाएंगे। दसॉल्ट एविएशन के बनाए फ्रेंच ट्विन-इंजन मल्टिरोल फाइटर एयरक्राफ्ट रफेल में कई तरह के हथियार हैं। वहीं, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोआं ने फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मैन्युअल मैक्रों को तुर्की से न भिड़ने की चेतावनी दी है।

तुर्की के पास है S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम
वहीं तुर्की के पास S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम है, जो दुश्मन के एयरक्राफ्ट को आसमान से गिरा सकता है। S-400 को रूस का सबसे अडवांस लॉन्ग रेंज सर्फेस-टु-एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम माना जाता है। यह दुश्मन के क्रूज, एयरक्राफ्ट और बलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम है। यह सिस्टम रूस के ही S-300 का अपग्रेडेड वर्जन है। इस मिसाइल सिस्टम को अल्माज-आंते ने तैयार किया है, जो रूस में 2007 के बाद से ही सेवा में है। यह एक ही राउंड में 36 वार करने में सक्षम है।

https://jantaserishta.com/news/indians-honor-increased-in-uae-14000-us-dollars-returned-to-dubai-police-and-filled-with-gold-and-cash/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it