Top
विश्व

Punjab National Bank Scam: भगौड़े नीरव मोदी के खिलाफ प्रत्यर्पण मामले में दिसंबर के बाद आ सकती है फैसला

Janta se Rishta
27 Aug 2020 4:21 PM GMT
Punjab National Bank Scam: भगौड़े नीरव मोदी के खिलाफ प्रत्यर्पण मामले में दिसंबर के बाद आ सकती है फैसला
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।लंदन. पंजाब नेशनल बैंक के साथ करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी और धनशोधन मामले में भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी के खिलाफ ब्रिटेन में चल रहे प्रत्यर्पण मामले में फैसला एक दिसंबर के बाद सुनाया जाएगा. लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में बृहस्पतिवार को निर्धारित सुनवाई के दौरान जिला न्यायाधीश सैमुअल गूजी मामले में सात से 11 सितंबर के बीच दूसरे चरण की सुनवाई के लिए सहमत हुए. अगले महीने होने वाली सुनवाई में 49 वर्षीय नीरव मोदी के खिलाफ प्रथम दृष्टया मामला स्थापित करने पर बहस पूरी कर ली जाएगी और इस दौरान प्रत्यर्पण अनुरोध पर भी विचार किया जाएगा.

भारतीय अधिकारियों ने प्रत्यर्पण का अनुरोध किया है और इस वर्ष की शुरुआत में ब्रिटिश गृह मंत्री प्रीति पटेल ने प्रमाणित किया था. इस मामले में सबूतों के गायब करने और गवाहों को धमकी देने का भी आरोप है. अदालत ने तीन नवंबर को अतिरिक्त सुनवाई भी निर्धारित की है. इसके बाद एक दिसंबर को दोनों पक्ष अपनी अंतिम दलीलें देंगे. इसलिए इस मामले में कोई भी निर्णय अब दिसंबर में अंतिम सुनवाई के बाद ही आने की उम्मीद है. बृहस्पतिवार को सुनवाई के दौरान, नीरव मोदी के वकीलों ने भारत से उनके एक गवाह के खिलाफ "राजनीतिक पूर्वाग्रह" के आरोपों को लेकर चिंता जताई.

अमी मोदी के खिलाफ नोटिस
वहीं दूसरी तरफ, ED के आग्रह पर इंटरपोल ने उसकी पत्नी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है. 2 अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले और धनशोधन मामले में नीरव मोदी आरोपी है. आपको बता दें कि इंटरपोल ने ये नोटिस प्रवर्तन निदेशालय की पंजाब नेशनल बैंक के साथ 13,500 करोड़ की धोखाधड़ी के मामले की जांच के बाद जारी किया है. बता दें कि नीरव मोदी की पत्नी अमी मोदी अमेरिका की नागरिक हैं. इस नोटिस के बाद अमी मोदी के प्रत्यर्पण की कार्रवाई शुरू हो जाएगी.

https://jantaserishta.com/news/pakistan-signs-agreement-with-china-will-launch-electric-vehicles-and-buses-this-year/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it