छत्तीसगढ़

ई-चालान जमा नहीं करने वाले 12 हजार वाहनों के रीसेल पर रोक...कुछ लोगों के घर एक साथ दो-तीन चालान की रसीद पहुंची

Janta se Rishta
15 Sep 2020 5:43 AM GMT
ई-चालान जमा नहीं करने वाले 12 हजार वाहनों के रीसेल पर रोक...कुछ लोगों के घर एक साथ दो-तीन चालान की रसीद पहुंची
x

रायपुर (जसेरि)। राजधानी में पिछले साल दिसंबर से अब तक 9 महीने में 12 हजार गाडिय़ों के मालिकों ने ई-चालान जमा नहीं किया है। जबकि उनके घरों में चालान की रसीद भेजी जा चुकी है। कुछ ऐसे गाड़ी मालिक भी हैं, जिनके पास पिछले साल दिसंबर का ई-चालान अभी पहुंचा है। कुछ लोगों के घर एक साथ दो-तीन चालान की रसीद पहुंची है। उसमें ट्रैफिक नियम तोडऩे की फोटो, जगह और समय दिया हुआ है। ऐसे लोगों ने पुरानी रसीद देखकर ट्रैफिक अधिकारियों से संपर्क भी किया है। अधिकारियों ने दो टूक कह दिया है कि चालान जमा करना पड़ेगा। इसे रद्द नहीं किया जा सकता। चालान जमा नहीं करने पर ये रिकॉर्ड में दर्ज रहेगा। ऐसे लोगों की जानकारी आरटीओ को भेजी जाएगी। आरटीओ उनकी पूरी गाड़ी की सर्विस, खरीदी-बिक्री से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस रिनुवल की प्रक्रिया पर रोक लगा देगी। सोमवार को ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि ई-चालान जिनके घर पहुंच रहा है, वे जुर्माना जमा कर दें।
ऐसे लोगों को ट्रैफिक पुलिस ने अक्टूबर तक का समय दिया है। डीएसपी सतीश ठाकुर ने बताया कि पिछले साल दिसंबर के 2 हजार ई-चालान भेजे नहीं जा पाए थे। क्योंकि गाड़ी नंबर के आधार पर एड्रेस निकाला गया था। लेकिन गाड़ी मालिक वहां नहीं मिले। कुछ लोगों के एड्रेस अधूरे थे या मोबाइल नंबर बंद मिले। जब जवान पहुंचे तो घर पर ताला लगा हुआ था। ऐसे लोगों की जानकारी जुटाने में समय लग गया। लॉकडाउन के कारण भी 4 माह चालान घरों में नहीं भेजा गया था, जो जमा हो गया था। उन्हें अभी भेजा जा रहा है।

4200 लोगों ने जमा किया चालान

इस साल जनवरी से अगस्त तक 8 महीने में 14 हजार 256 लोगों का ई-चालान बनाया गया है। उनके घरों पर चालान भेज दिया गया है। उसमें से सिर्फ 4200 लोगों ने ही चालान जमा किया है। इसमें 2840 लोगों ने ट्रैफिक दफ्तर आकर, 1364 लोगों ने घर से ही ऑनलाइन जमा किया है। लगभग 8 हजार लोगों का जुर्माना जमा नहीं हुआ है। ट्रैफिक पुलिस इस माह इसे वसूलने में लगी है।

48 हजार पर कार्रवाई

रायपुर ट्रैफिक पुलिस ने एक आंकड़ा जारी किया है। उसके मुताबिक पिछले 8 महीने में पुलिस ने शहर के अलग-अलग चौक-चौराहों पर 48 हजार गाडिय़ों पर कार्रवाई की है। उनसे 2 करोड़ रुपए से ज्यादा का जुर्माना वसूला है। इसमें बिना हेमलेट पर 15,830, सिग्नल तोडऩे 10,917 और 7,325 तीन सवारी पर कार्रवाई की है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta