राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप : अमेरिका में भी बैन होगा Tiktok, जल्द करूंगा आदेश पर हस्ताक्षर

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत में प्रतिबंध लगने के बाद चाइनीज शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक की मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रही है। अमेरिका से पिछले एक महीने से टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने की बात हो रही है लेकिन अब मामला साफ हो गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को कहा है कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका में टिकटॉक (TikTok) पर प्रतिबंध लगाने के लिए शनिवार को एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे। भारत की तरह ही अमेरिका में भी टिकटॉक पर लोगों की जासूसी का आरोप है।

ट्रंप की इस घोषणा के बाद शुक्रवार को व्हाइट हाउस और टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस और टिकटॉक के संभावित खरीदारों के बीच बातचीत हुई। टिकटॉक को खरीदने वालों की लिस्ट माइक्रोसॉफ्ट का भी नाम है। अमेरिका में बैन से बचने के लिए टिकटॉक जल्द ही यह सौदा कर सकता है।

इस बीच वॉल स्ट्रीट जर्नल और ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रंप प्रशासन एक ऐसा आदेश तैयार कर रहा है जिसमें चीनी कंपनी बाइटडांस को अमेरिका में अपने कारोबार को बेचने के लिए कहा जा सकता है। इसके पीछे इस चीनी एप से सुरक्षा के मद्देनजर उठते संभावित खतरों को एक बड़ी वजह बताया गया है।

यदि वास्तव में अमेरिका में टिकटॉक पर बैन लगता है तो बाइटडांस को महज दो महीने के अंदर लगने वाला यह दूसरा सबसे बड़ा झटका होगा। अमेरिका में टिकटॉक के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 80 मिलियन यानी आठ करोड़ है। 

बता दें कि हाल ही में अमेरिका ने कहा था कि यदि टिकटॉक को अमेरिका में काम करना है तो उसे चीन से नाता तोड़ना होगा, वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने कुध दिन पहले टिकटॉक के खिलाफ अपने फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम अकाउंट पर कैंपेन शुरू किया है।

डोनाल्ड ट्रंप ने बकायदा टिकटॉक के खिलाफ फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विज्ञापन जारी किया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्टर टेलर लॉरेंज ने ट्रंप के इस एंटी टिकटॉक कैंपेन की जानकारी ट्वीट करके दी है। ट्रंप के टिकटॉक कैंपेन की टैगलाइन ‘टिकटॉक आपकी जासूसी कर रहा है।’ पोस्टर पर ऊपर की ओर लिखा है TEXT “TRUMP” TO 88022