झारखंड में आज 20 विधानसभा सीटों पर होगा मतदान,मुख्यमंत्री रघुवर दास पूर्वी सीट शामिल। जनता से रिश्ता

file pic

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।    झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 विधानसभा सीटों पर शनिवार को मतदान होगा. इसमें मुख्यमंत्री रघुवर दास की जमशेदपुर पूर्वी सीट भी शामिल है, जहां उनके खिलाफ पार्टी के ही बागी नेता सरयू राय के लड़ने से मामला दिलचस्प हो गया है. राज्य की 20 सीटों पर कुल 260 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. सभी मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार चौबे ने कहा, “20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 48,25,038 वोटर हैं, जिसमें 23,93,437 महिला और 90 थर्ड जेंडर हैं. मतदान के लिए कुल 6,066 बूथ बनाए गए हैं. इसमें 1,016 बूथ शहरी और बाकी केंद्र ग्रामीण इलाके में हैं.” उन्होंने बताया कि 1,662 मतदान केंद्रों से वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि 40,000 जवानों को दूसरे चरण के मतदान की सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है. नक्सली इलाके में स्थित मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी.

पूर्वी जमशेदपुर और पश्चिमी जमशेदपुर में जहां सुबह सात से पांच बजे तक मतदान होगा, वहीं अन्य 18 सीटों की संवेदनशीलता को देखते हुए वहां दिन में तीन बजे तक ही मतदान होगा. दूसरे चरण में 16 अनुसूचित जनजाति (एसटी) और एक सीट अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित है. चुनाव लड़ रहे कुल 260 उम्मीदवारों में 20 महिलाएं हैं. जमशेदपुर की दोनों सीटों पर 20-20 प्रत्याशी हैं. सबसे कम सरायकेला विधानसभा सीट पर सात उम्मीदवार हैं.

जमशेदपुर पूर्वी सीट से मुख्यमंत्री रघुवर दास चुनाव लड़ रहे हैं. खास बात है कि बीजेपी से टिकट कट जाने पर वरिष्ठ नेता सरयू राय इस सीट से उन्हें चुनौती दे रहे हैं. इसके अलावा और भी कई वीआईपी सीटें दूसरे चरण में शामिल हैं. विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, मंत्री नीलकंठ मुंडा, रामचंद्र और प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा की सीट पर भी शनिवार को मतदान होगा.

मुख्यमंत्री रघुवर दास, स्पीकर डा. दिनेश उरांव, बीजेपी के बागी नेता सरयू राय, मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, रामचंद्र सहिस, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष सालखन मुर्मू सहित कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा इस चरण में लगी हुई हैं.

बता दें कि 2014 के चुनाव में बीजेपी विपक्षी दलों के बिखराव के बाद भी इस इलाके में जेएमएम से ज्यादा सीटें नहीं जीत सकी थी. दूसरे चरण की जिन 20 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, उन पर 2014 के चुनाव में आठ-आठ सीटों पर बीजेपी और जेएमएम ने कब्जा जमाया था. जबकि, दो सीटें आजसू ने जीती थी और दो सीटें अन्य के खाते में गई थी.

दूसरे चरण की सीटों पर कितने प्रत्याशी

विधानसभा सीटों के लिहाज से देखें तो सबसे ज्यादा 20-20 प्रत्याशी जमशेदपुर (पूर्वी) और जमशेदपुर (पश्चिमी) सीट से हैं. इसके अलावा बहरागोड़ा सीट के लिए 14, घाटशिला से16, पोटका से10, जुगसलाई से 10, सरायकेला से सात, खरसावां से 16, चाईबासा से 13, मझगांव से 16, जगन्नाथपुर से 13, मनोहरपुर से14, चक्रधरपुर से 12, तमाड़ से17, मांडर से13, तोरपा से आठ, खूंटी से11, सिसई से10, सिमडेगा से 11 और कोलेबिरा सीट के लिए नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.