Top
विश्व

PoK: चीनी कंपनियों के खिलाफ मुजफ्फराबाद में लोगों ने सड़कों पर निकाली थी मशाल रैली

Janta se Rishta
8 Sep 2020 9:45 AM GMT
PoK: चीनी कंपनियों के खिलाफ मुजफ्फराबाद में लोगों ने सड़कों पर निकाली थी मशाल रैली
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में एक बार फिर से पाकिस्तान का दमनकारी चेहरा सामने आया है। नीलम-झेलम नदी पर चीनी कंपनियों द्वारा बनाए जाने वाले मेगा-डैम के निर्माण के खिलाफ सोमवार रात को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के मुजफ्फराबाद शहर में विरोध प्रदर्शन और मशाल रैली निकाली गई। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब शहर के नागरिकों ने अपना विरोध जताया हो।

https://twitter.com/ANI/status/1303188324899717126?ref_src=twsrc^tfw|twcamp^tweetembed|twterm^1303188324899717126|twgr^share_3&ref_url=https://www.amarujala.com/world/protests-torch-rally-took-place-in-muzaffarabad-of-pok-against-construction-of-mega-dams-by-chinese

इससे पहले 25 अगस्त को भी लोगों ने मेगा-डैम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। इस दौरान लोगों ने हाथों में मशाल लेकर पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी की थी। 'दरिया बचाओ, मुजफ्फराबाद बचाओ' समिति से आने वाले प्रदर्शनकारियों ने 'नीलम-झेलम बहने दो, हमें जिंदा रहने दो' जैसे नारे लगाए थे। इस रैली में शहर और पीओके के अन्य हिस्सों से आए हजारों प्रदर्शनकारी शामिल हुए थे।
बता दें कि हाल ही में, पाकिस्तान और चीन ने पीओके में आजाद पट्टन और कोहाला हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट्स के निर्माण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के हिस्से के रूप में 700.7 मेगावाट बिजली के लिए आजाद पट्टन हाइडल पावर परियोजना पर 6 जुलाई, 2020 को हस्ताक्षर किए गए थे। 1.54 बिलियन डॉलर की परियोजनाएं चीन गेझूबा ग्रुप कंपनी (सीजीजीसी) द्वारा प्रायोजित की जाएंगी।

झेलम नदी पर बनाया जाने वाला कोहाला हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट पीओके के सुधनोटी जिले में आजाद पट्टन पुल से लगभग 7 किमी और पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद से 90 किमी दूर है। चीन थ्री गोरजेस कॉरपोरेशन, अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) और सिल्क रोड फंड द्वारा प्रायोजित इस परियोजना के साल 2026 तक पूरे होने की उम्मीद है।

https://jantaserishta.com/news/the-last-two-journalists-working-in-china-for-the-australian-media-also-returned/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it