शख्स ने इस वजह से खींची 218 टन वजनी ट्रेन, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड | जनता से रिश्ता

file pic

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। जहां आमतौर पर 200-300 किलो वजन उठाने में ही बड़े से बड़े पहलवानों की भी हालत खराब हो जाती है, वहीं रूस के रहने वाले एक शख्स ने 218 टन यानी एक लाख 97 हजार किलो वजनी ट्रेन खींचकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। शख्स का नाम इवान सौकिन है और उन्होंने यह अनोखी उपलब्धि व्लादिवोस्तोक शहर में हासिल की है। इवान पूरे रूस में ‘ह्यूमन माउंटेन’ नाम से मशहूर हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने बताया कि वह इतने भारी वजन वाले ट्रेन को खींचने के लिए पिछले एक साल से तैयारी कर रहे थे। बताया जा रहा है
कि उन्होंने अपनी होने वाली पत्नी को प्रभावित करने के लिए यह ट्रेन खींची है। अब उनका अगला लक्ष्य 12 हजार 400 टन वजनी शिप को खींचना है। 

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब किसी ने इस तरह का रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले भारत के वेलु रथकृष्णन ने 18 अक्तूबर, 2003 को मलेशिया के कुआलालंपुर रेलवे स्टेशन पर दांतों से 260.8 टन वजनी दो केटीएम ट्रेनों को 4.2 मीटर तक खींचा था और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।  

इसके अलावा मध्यप्रदेश के विदिशा में रहने वाले ब्रह्मचारी आशीष भी 65 टन वजन का एक रेलवे इंजन अपने दांतों से खींच चुके हैं। वहीं, ग्वालियर की रहने वाली आरती और सविता ने भी नैरोगेज ट्रेन का इंजन खींचा था और अपना नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया था।