Top
विश्व

Immoral content नहीं हटाने पर पाकिस्तान ने Tinder सहित 5 ऐप किए बैन

Janta se Rishta
2 Sep 2020 9:17 AM GMT
Immoral content नहीं हटाने पर पाकिस्तान ने Tinder सहित 5 ऐप किए बैन
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क|पाकिस्तान ने अपने देश में 5 डेटिंग एप का बंद कर दिया है. पाकिस्तान टेलिकॉम नियामक संस्था पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी (पीटीए) ने कहा है कि ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म दर्शकों को कथित रूप से 'अनैतिक कंटेट' परोस रहे थे और बार-बार चेतावनी के बावजूद भी इन एप्स ने अपने प्लटेफॉर्म्स से इस कंटेट को नहीं हटाया.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पाकिस्तान ने जिन डेटिंग एप्स को बैन किया है उनमें टिंडर, टैग्ड, स्काउट, ग्रांइडर और से हाय शामिल है. ये एप ऑनलाइन डेटिंग की सुविधा देती हैं और वीडियो की लाइव स्ट्रीमिंग भी करती हैं.

इन एप्स पर आरोप लगा है कि ये लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान अश्लील सामग्री दिखा रही हैं.

अश्लील सामग्री परोसने पर एक्शन

पीटीए ने कहा कि कहा कि इन एप्स को डेटिंग सर्विस हटाने को कहा गया था और लाइव स्ट्रीमिंग की नगरानी पाकिस्तान के स्थानीय नियमों के मुताबिक करने का भी निर्देश दिया गया था. लेकिन इन एप्स ने ऐसा नहीं किया और सरकारी एजेंसियों की चेतावनी को नजरअंदाज कर दिया. इसके बाद ये कार्रवाई की गई है.

पीटीए ने कहा, 'इन प्लेटफॉर्म्स ने तय वक्त के अंदर नोटिस का जवाब नहीं दिया, इसलिए प्राधिकरण ने इन एप को बैन करने का आदेश दिया है.

बैन पर पुनर्विचार को तैयार

हालांकि, पीटीए ने कहा कि अगर ये कंपनियां पाकिस्तान के कानूनों का पालन करती हैं और अश्लील कंटेट को हटा लेती हैं तो इनके बैन पर फिर से विचार किया जाएगा.

दो महीने पहले बिगो पर लगा था प्रतिबंध

बता दें कि दो महीने पहले ही पाकिस्तान में लाइव स्ट्रीमिंग एप बिगो पर प्रतिबंध लगाया गया था. इसके अलावा अश्लील कंटेट दिखाने पर वीडियो-शेयरिंग सर्विस टिक-टॉक को अंतिम चेतावनी दी गई है.

1 जून को पाकिस्तान ने पब्जी गेम को बैन कर दिया है. तब पाकिस्तान ने कहा था कि हजारों छात्रों को इस एप की लत लग चुकी है और वे इस गेम को खेल-खेलकर कई घंटे बर्बाद कर रहे हैं. हालांकि जुलाई में इस प्रतिबंध को हटा लिया गया जब पब्जी ने पाकिस्तान की नियामक संस्थाओं को कहा कि इस बाबत अभिभावकों की चिंता का ख्याल रखा जाएगा.

https://jantaserishta.com/news/10-million-people-infected-in-us-and-brazil-3-11-lakh-people-killed-so-far/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it