भारत

दिल्ली में Covid-19 मरीजों की संख्या डेढ़ लाख पार, बीते 24 घंटे में 787 नए मरीजों की हुई पहचान...

Janta se Rishta
18 Aug 2020 7:42 AM GMT
दिल्ली में Covid-19 मरीजों की संख्या डेढ़ लाख पार, बीते 24 घंटे में 787 नए मरीजों की हुई पहचान...
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क, नई दिल्ली । देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से ग्रसित मरीजों की संख्या डेढ़ लाख के पार हो चुकी है. बीते 17 अगस्त को 787 नए मरीजों की पहचान की गई. इसे मिलाकर अब तक दिल्ली में 1 लाख 53 हजार 367 कोविड-19 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. इनमें से 1 लाख 38 हजार 301 लोग ठीक हो चुके हैं, जिन्हें अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है. प्रदेश में अब भी 10 हजार 852 एक्टिव केस हैं. 14 हज़ार बेड हैं, जिसमें करीब साढ़े 3 हजार मरीज़ भर्ती हैं. दिल्‍ली के स्‍वास्‍‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने यह जानकारी दी.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने बताया कि सीरो सर्वे की रिपोर्ट इस हफ्ते में आ जानी चाहिए. इसमें ब्लड सैम्पल लिया जाता है और अगर एंटीबॉडीज पाई जाती हैं तो इसका मतलब है आप संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं. पिछली बार 22% से ज़्यादा लोगों में एंटीबॉडीज पाये गए हैं.

प्रवासी मजदूरों की वापसी पर कही ये बात
मंत्री जैन ने कहा कि दिल्ली में जहां भी जाएंगे सभी जगह टेस्टिंग सेंटर हैं. दूसरे राज्यों से लोग सिर्फ बॉर्डर पार पर नहीं बल्कि ट्रेन से भी आते हैं. लाखों की संख्या में प्रतिदिन लोग ट्रेन से आते हैं. वहां पर सतर्कता बरती जा रही है. काफी सारे ऐसे लोग हैं जो किसी न किसी काम में लगे हुए थे. लॉकडाउन में काम बंद होने पर वापस गए थे. ज़्यादातर लोग अपने पुराने काम पर जाएंगे या कंस्ट्रक्शन साइट खुली हैं वहां काम करेंगे.

डेंगू को लेकर तैयारी

स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री ने डेंगू को लेकर भी सरकार की तैयारियों के बारे में जानकारी दी. उन्‍होंने बताया कि 1 सितंबर से फिर से अभियान चलाया जाएगा. 10 हफ्ते, 10 बजे 10 मिनट, ताकि कम से कम डेंगू केस हों. कोरोना से ठीक होकर आने वाले लोगों को सीएम ने ऑक्‍सीजन सिलेंडर देने की घोषणा की थी, उस पर अपडेट जल्द मिलेगा.

दोबारा पॉजिटिव आ रहे लोग
मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी तक एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये दोबारा पॉजिटिव नहीं हैं, बल्कि डेड वायरस हैं जो पॉजिटिव डिटेक्ट हो जाता है. 1-2 महीने तक इस तरह रिज़ल्ट आ सकते हैं. अभी तक ऐसा कोई केस सांमने नहीं आया है कि 2-3 महीने बाद कोई पॉजिटिव आया हो.

सैनेटाइजर में मिलावट
मंत्री जैन ने कहा कि सैनेटाइजर में मिलावट की अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है लेकिन शिकायत मिलेगी तो ज़रूर कार्रवाई करेंगे. इसके अलावा कंटेनमेंट जोन पर कहा कि कंटेनमेंट ज़ोन काफी छोटे बनाये जा रहे हैं. कहीं भी 2-3 केस मिलते हैं तो उसे हम कंटेनमेंट ज़ोन बना रहे हैं. पूरे अस्पताल में हर जगह कैमरा लगाकर मॉनिटरिंग की जा रही है. जिससे किसी को ये शिकायत न हो कि उसकी देखभाल नहीं कि गई. काफी अच्छे परिणाम मिल रहे हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it