व्यापार

नितिन गडकरी ने किया ऐलान...MSME सेक्टर के तहत 5 साल में पैदा होंगी पांच करोड़ नौकरियां

Janta se Rishta
16 Aug 2020 2:26 PM GMT
नितिन गडकरी ने किया ऐलान...MSME सेक्टर के तहत 5 साल में पैदा होंगी पांच करोड़ नौकरियां
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।कोरोना वायरस का असर सबसे ज्यादा देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। अर्थव्यवस्थी की रफ्तार को बूस्ट करने के लिए कृषि सेक्टर अपना योगदान दे रहा है लेकिन सबसे ज्यादा रोजगार देने वाले एमएसएमई सेक्टर से उम्मीदें ज्यादा हैं। स्वावलंबन ई-समिट 2020 में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एलान किया है अगले पांच साल में इस सेक्टर में पांच करोड़ नौकरियां निकाली जाएंगी।

नितिन गडकरी ने कहा कि हमारे देश के विकास में हमारे एमएमएमई सेक्टर का बहुत बड़ा योगदान है, अभी जीडीपी ग्रोथ रेट में से 30 फीसदी आय एमएसएमई से आती है। उन्होंने कहा कि देश का 48 फीसदी निर्यात एमएसएमई का है और अभी तक हमने इस सेक्टर के तहत 11 करोड़ नौकरियां पैदा की हैं।

https://twitter.com/AHindinews/status/1294867053204078592?ref_src=twsrc^tfw|twcamp^tweetembed|twterm^1294867053204078592|twgr^&ref_url=https://www.amarujala.com/business/union-minister-nitin-gadkari-at-swavlamban-e-summit-said-will-generate-five-crore-jobs-in-msme

उन्होंने आगे कहा कि मेरा विश्वास और विचार है कि हम आने वाले पांच साल में इसे बढ़ाकर कम से कम 30 फीसदी ग्रोथ रेट को 50 फीसदी और 48 फीसदी निर्यात को 60 फीसदी करें देंगे। इसके अलावा नितिन गडकरी ने कहा कि एमएसएमई सेक्टर के तहत पांच करोड़ नई नौकरियां पैदा करने पर जोर देंगे।

अगर अपंजीकृत उद्यम एमएसएमई का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए माइक्रो उद्योग के तहत खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता होगी। ऐसे लोगों को पंजीकृत के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए गैर सरकारी संगठनों से मदद की आवश्यकता है।

https://jantaserishta.com/news/bs6-honda-jazz-company-launches-booking-compete-with-maruti-maruti-baleno-hyundai-elite-i20-after-launch-in-india/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it