NASA : SpaceX के Falcon 9 से स्पेस में रखेगा कदम, अमेरिका भारतीय समय में करेगा लॉन्च

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।  अमेरिका के फ्लोरिडा में केप कनवरल में जॉन एफ केनेडी स्पेस सेंटर। चांद को छूने के लिए पृथ्वी से पहली उड़ान इसी जमीन से रखी गई थी। अमेरिका के इतिहास में NASA (नैशनल ऐरोनॉटिक्स ऐंड स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन) ने मंगल मिशन समेत कई अहम कीर्तिमान यहीं से अपने नाम किए, लेकिन 2011 के बाद से इस पर ब्रेक लग गया। अमेरिकी ऐस्ट्रोनॉट्स रूस की मदद से स्पेस में जाते रहे। अब NASA वापस अमेरिका की मिट्टी से अपने के ऐस्ट्रोनॉट्स को अपने देश के रॉकेट्स में बैठाकर स्पेस में भेजने के लिए एकदम तैयार हो चुका है और इस वक्त दुनिया की निगाहें उसके इसी मिशन पर टिकी हैं। NASA Elon Musk की SpaceX के Falcon 9 रॉकेट में Crew Dragon स्पेसक्राफ्ट में बुधवार को भारतीय समय के मुताबिक देर रात 1 :30 बजे लॉन्च करेगा।

NASA की धरती से 10 साल बाद लॉन्च

जेएफ केनेडी स्पेस सेंटर की इस लॉन्च साइट से NASA ने कई महत्वाकांक्षी मिशन लॉन्च किए। चांद पर जाने वाला Apollo, मंगल पर जाने वाला Mariner और भारतीय मूल की ऐस्ट्रनॉट कल्पना चावला को ले जाने वाला शटल Columbia भी यहीं से लॉन्च हुआ था। 2011 के बाद से यहां से कोई लॉन्च नहीं हुआ और अमेरिका के ऐस्ट्रोनॉट्स रूस के Soyuz रॉकेट्स से स्पेस में जाते रहे। हालांकि, अब अमेरिका की प्राइवेट कंपनियां तैयार हैं NASA के ऐस्ट्रोनॉट्स को ‘टैक्सी राइड’ देने के लिए। दरअसल, इन वीइकल्स पर NASA का अधिकार नहीं होगा, SpaceX और Boeing जैसी कंपनियां इन्हें NASA या किसी और को स्पेस में ले जा सकेंगी।

एक्सपर्ट ऐस्ट्रोनॉट रख रहे हैं नींव

ISS जाने वाले दोनों ऐस्ट्रोनॉट काफी अनुभवी हैं। NASA के ऐडमिनिस्ट्रेटर बेनकेन और डग को अमेरिका का हीरो बताते हैं। आखिरकार दोनों देश के लिए इतिहास लिखने जा रहे हैं। ब्राइडेनस्टाइन का कहना है कि दोनों ह्यूमन स्पेसफ्लाइट के नए युग की नींव रखने जा रहे हैं। दोनों ही इसके लिए बेहद एक्साइटेड भी हैं। बेनकेन स्पेस में 708 घंटे बिता चुके हैं और 6 बार स्पेसवॉक कर चुके हैं। वहीं डग 683 घंटे स्पेस में बिता चुके हैं।

Boeing से आगे निकली SpaceX

इस लॉन्च के साथ ही Elon Musk की SpaceX ऐसी पहली प्राइवेट कंपनी बन जाएगी जो ऐस्ट्रोनॉट्स को ऑर्बिट तक ले जाएगी। यह प्लान अपने तय समय से कम से कम पांच साल पीछे हो गया है लेकिन SpaceX ने Boeing को पछाड़ते हुए आखिरकार यह रेकॉर्ड अपने नाम करने की इबारत लिख डाली है। लॉन्च के लिए NASA काउंटडाउन देगी लेकिन SpaceX ही लॉन्च का आखिर सिग्नल देगी।

ऐसे होगा लॉन्च-